HomeHealth & Fitnessपपीता और इसके बीज होते हैं बहुत ही फायदेमंद

पपीता और इसके बीज होते हैं बहुत ही फायदेमंद

नई दिल्ली। पपीता और इसके बीज हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पपीता एक ऐसा फल है, जिसे खाना सभी पसंद करते हैं। लेकिन लोग इसके फायदे के बारे में नहीं जानते। हेल्थ एक्सपटर्स के अनुसार, पपीते का फल, बीज, तना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

किसी दवाई के एलर्जी के कारण, किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के वजह से या शरीर में किसी विटामिन की कमी से मुंह में छाले या घाव होने लगते हैं, ऐसे में पर पपीते के फल का सेवन करने से काफी फायदा होता है। इसके अलावा पपीते के दूध को जीभ पर लगाने से जीभ पर होने वाले घाव जल्दी भर जाते हैं। त्वचा की समस्या जैसे दाद, खुजली या चेहरे पर दाग धब्बे हैं, वहां पर पपीता के बीजों को पीसकर उसमें ग्लिसरीन मिलाकर दाद पर लगाने से दाद तथा खुजली में लाभ होता है। इसके अलावा इसके फलों से निकलने वाले रस को लगाने से दाद तथा खुजली की परेशानी कम होती है।दांत दर्द और बवासीर की समस्या में पपीता बहुत ही फायदेमंद है। कच्चे पपीते का दूध निकालकर लगाने से बवासीर में लाभ होता है।

इसके अलावा दांत दर्द में कच्चे पपीते का दूध रुई में लपेटकर दांत में लगाने से दर्द काफी हद तक ठीक हो जाता है। लिवर की समस्या है, भूख कम लगती है या फिर लिवर कमजोर है, तो ऐसे में पके हुए पपीते के बीजों का रोज खाली पेट सेवन करने से लिवर मजबूत होता है और भूख बढ़ती है। इसके इस्तेमाल से आप शरीर में होने वाले कई गंभीर रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार इसका फल स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे यह हमें कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments