HomeSportIPL में एक-दो मैच ही खेल पाये ये क्रिकेटर

IPL में एक-दो मैच ही खेल पाये ये क्रिकेटर

मुम्बई । आईपीएल में खेलना भारतीय ही नहीं दुनिया भर के क्रिकेटरों का सपना रहा है। इसका कारण इस लीग में मिलने वाली मोटी रकम के साथ ही बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ खेलने का अवसर है। इसके अलावा इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अपने देश की ओर से खेलने का भी अवसर मिलता है। 2008 से प्रारंभ हुए इस टूर्नामेंट में खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। आईपीएल 2024 में भी दुनियाभर के कई मशहूर क्रिकेटर इसमें खेल रहे हैं पर सभी इतने खुशकिस्मत नहीं रहे हैं। कई क्रिकेटर इसमें कुछ मैचों के खेलने के बाद ही गायब हो गये और उन्हें वापसी का अवसर ही नहीं मिल पाया। ऐसे खिलाड़ियों में रोहन गावस्कर , डेमियन मार्टिन ब्रेड हेडिन आदि खिलाड़ी हैं।

रोहन गावस्‍कर : महान बल्लेबाज सुनील गावस्‍कर के बेटे रोहन गावस्‍कर अपने करियर में अधिक सफल नहीं रहे। भारत के लिए उन्होंने केवल 11 एकदिवसीय मैच खेले। आईपीएल के 2010 सत्र में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की ओर से उन्होंने खेला पर वह केवल दो मैच ही खेल पाए और केवल 2 रन उनके बना पाये। इसके बाद उन्हें आगे अवसर नहीं मिला।

डेमियन मार्टिन : ऑस्‍ट्रेलिया के डेमियन मार्टिन एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं। 2003 के वर्ल्‍डकप के फाइनल में भारत के खिलाफ भी उन्‍होंने 88 रन की जोरदार पारी खेली थी पर इसके बाद भी मार्टिन की आईपीएल में केवल एक मैच ही खेल पाये। 2010 के सत्र में राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम की ओर से उन्‍होंने महज एक मैच खेला, इसमें उन्‍होंने 19 रन बनाए थे। इसके बाद उन्हें अवसर नहीं मिला। .

ब्रेड हेडिन : ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रेड हेडिन सीमित ओवर के अच्‍छे बल्लेबाज माने जाते थे। एकदिवसीय में उनका स्‍ट्राइक रेट 84.24 और टी20I में 114.52 का रहा है। आईपीएल 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने उन्‍हें अपने साथ जोड़ा था लेकिन वे एक मैच ही खेल सके। आरसीबी के खिलाफ इस मैच में हेडिन ने 163.64 के स्‍ट्राइक रेट से 11 गेंदों पर 18 रन बनाए थे पर इसके बाद टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं खेल सके।

मशरफे मुर्तजा : बांग्‍लादेश के कप्‍तान रहे मशरफे मुर्तजा एक अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज रहे हैं पर वह आईपीएल में केवल एक मैच ही खेल पाये।. अपनी कप्‍तानी में बांग्‍लादेश को कई जीत दिलाने वाले मशरफे को आईपीएल 2009 में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) टीम में जगह मिली। आईपीएल के अपने एकमात्र मैच में वह चार ओवर में एक भी विकेट नहीं ले पाये। इसके बाद उन्हें आगे अवसर नहीं मिला।

मोहम्‍मद अशरफुल : बांग्‍लादेश के ही मोहम्‍मद अशरफुल भी काफी अच्छे बल्लेबाज माने जाते थे। आईपीएल 2009 में मुंबई इंडियंस ने अशरफुल को अपने साथ जोड़ा था लेकिन वे केवल एक मैच खेल सके। इस मैच में 10 गेंदों पर महज दो रन बनाने के कारण उन्‍हें आगे किसी मैच में नहीं खिलाया गया। अशरफुल पर वर्ष 2013 में बांग्‍लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के दौरान फिक्सिंग का आरोप लगा था। जांच के बाद उन्‍हें दोषी पाये जाने पर 8 साल के लिए प्रतिबंध लगा गया जिससे उनके आईपीएल में आगे खेलने की संभावना समाप्त हो गयी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments