HomeNational Newsतेल और धागा गोदाम में लगी भीषण आग, धूं-धूंकर जल रहा ऑयल,...

तेल और धागा गोदाम में लगी भीषण आग, धूं-धूंकर जल रहा ऑयल, दमकलें जुटी

पटना : पटना में एक तेल व धागा गोदाम में आग लगने से भयंकर धुंआ फैल रहा है। बताया जा रहा है ‎कि पटना सिटी के चौक थाना क्षेत्र में मंगल तालाब के पास रिफाइंड तेल और धागा के गोदाम में मंगलवार की अलसुबह से भीषण आग लगी है। हालां‎कि लोगों को ‎किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है, जब‎कि गोदाम में रखा रिफाइंड ऑयल और सिंथेटिक धागा धूं-धूं कर जल रहा। घंटों गुजर जाने के बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है।

आग पर काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। यहां आसपास के घरों में आग न फैले, इसके लिए ऊंचाई से पानी का बहाव किया जा रहा है। लगभग एक किलोमीटर दूर से ही आग की लपटों से निकलने वाला काला धुआं नजर आ रहा था। घटनास्थल पर पहुंचे आधा दर्जन से अधिक दमकल की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। कई सालों पहले बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री में यह गोदाम चल रहा था।

घटनास्थल से मिली जानकारी के अनुसार, रमेश कुमार सुरेश कुमार नाम की कंपनी के मालिक राजू नवरैया ने दो महीना पहले ही रिफाइन तेल की रीपैकेजिंग का काम शुरू किया था। दो दिन पहले ही 30 हजार लीटर रिफाइंड ऑयल टैंकर से गोदाम पहुंचा था। इसे 15-15 लीटर के टीन के डब्बे में पैक किया जाता था। घटनास्थल पर मौजूद समाजसेवी संजीव कुमार यादव ने बताया कि दिलीप नौरैया ने बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री परिसर में ही धागा के लिए गोदाम लिया था।

इस गोदाम में धागा रखा हुआ था। भीषण आग को बुझाने में स्थानीय नागरिक भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं। श्री गुरु गोविंद सिंह पथ की चौड़ी सड़क किनारे गोदाम होने के कारण आग बुझाने के लिए दमकल को पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई।

पटना सिटी फायर स्टेशन के ऑफिसर गयानंद सिंह ने बताया कि तेल की आग को बुझाने के लिए फॉर्म कंपाउंड का इस्तेमाल किया गया। हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। लगातार पानी का बहाव किया जा रहा है। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ बढ़ती गर्मी दमकलकर्मियों की मुश्किलें जरूर बढ़ा रही है। बताया जा रहा है कि आग से अबतक करोड़ों का नुकसान हुआ है। आग लगने की वजह का पता लगाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments