HomeHaryana Newsप्रदेश में सड़क सुरक्षा की अलख जगा रही है हरियाणा पुलिस

प्रदेश में सड़क सुरक्षा की अलख जगा रही है हरियाणा पुलिस

चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस द्वारा आमजन में ड्राइविंग कौशल विकसित करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के माध्यम से ऐतिहासिक पहल की शुरूआत की गई है। इसके तहत हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया हैंडल्स पर रोजाना ड्राइविंग स्किल्स में सुधार करने तथा यातायात नियमों की पालना करने को लेकर वीडियोस अपलोड की जा रही हैं। इन वीडियो क्लिप्स में आमजन को ड्राइविंग कौशल में सुधार संबंधी तकनीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि लोग सावधानी से ड्राइव करें। इन तकनीकों के ज़रिए सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बचा जा सकता है। हरियाणा पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2024 में मार्च माह के अंत तक 150 सड़क दुर्घटनाओं, 48 दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की मृत्यु तथा 148 घायलों की संख्या में कमी दर्ज की गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आज के बदलते परिवेश में सोशल मीडिया आमजन तक अपनी बात पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है। वर्तमान में अधिकतम लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हरियाणा पुलिस द्वारा लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने तथा ड्राइविंग कौशल विकसित करने के लिए यह वीडियोस तैयार करवाई गईं हैं। इन वीडियोस को तैयार करते समय यातायात नियमों तथा ड्राइविंग कौशल संबंधी तकनीकी मानदंडों का बारीकी से अध्ययन किया गया है। वीडियोस में वाहन चलाने के तरीकों तथा इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सरल भाषा में समझाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इन सोशल प्लेफॉर्म्स पर लेन ड्राइविंग, अंडरएज ड्राइविंग, ब्लाइंड स्पॉट्स, हेलमेट लगाने, जेब्रा क्रॉसिंग, स्पीड लिमिट, पार्किंग आदि सहित यातायात नियमों की पालना करने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाती है। इसके अलावा, सिनेमा हॉल तथा शॉपिंग मॉल में लगाई गई स्क्रीन पर भी इन्हें डिस्पले किया गया है ताकि लोग सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लें। कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों की पालना करें तथा अपने परिजनों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं के जोखिम को कम किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने हुए बताया कि यातायात नियमों के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया के ट्विटर हैंडल- @police_haryana, इंस्टाग्राम पर haryanapoliceofficial, फेसबुक अकाउंट Haryana Police को फॉलो किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments