HomeHealth & Fitnessमुंहासों से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

मुंहासों से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

Health Time : मुंहासों सुंदरता को बिगाड़ने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करते हैं। अगर आप भी मुंहासों से परेशान हैं और घरेलू उपायों के जरिये इन्हें ठीक करना चाहती हैं तो परेशान न हों। इसके लिए कई प्रकार के उपाय हैं।

बेकिंग सोडा- मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से आसानी से राहत मिल सकती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन ई- मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं। इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

नींबू का रस- नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है।

एलोवेरा- दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है। रात को इस जेल को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें। परिणाम जल्द ही आपको दिखने लगेगा।

तुलसी के पत्ते- एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें। जब भी प्रयोग करना हो, इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं। चेहरा कोमल व साफ बनेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments