HomeHealth & Fitnessपपीता सेहत से जुडी कई परेशनियां करता है खत्म

पपीता सेहत से जुडी कई परेशनियां करता है खत्म

नई दिल्ली । हेल्थ एक्सपर्टस की माने तो खाली पेट पपीता का सेवन अमृत के समान माना जाता है। इससे कई तरह से सेहत से जुडी बड़ी से बड़ी परेशनियां खत्म कर सकती हैं। पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है। पपीते की खास बात ये है कि इससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं। पपीते में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम कम मात्रा में रहता है लेकिन इसमें मौजूद फॉसफोरस हमारी हड्डियों का ध्यान रखता है। वैसे पपीता खाने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है।

बता दें कि पपीता ना सिर्फ हमारी हड्डियों बल्कि दिल को भी ठीक रहने में मदद करता है। इसमें फाइबर,पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट समेत कई सारे विटामिन्स होते हैं। यहीपोषक तत्व हमारे दिल को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। जब कोलेस्ट्रॉल मेनटेन रहता है, तो हम दिल की बीमारियों से भी दूर रहते हैं। पपीता कई फंगल इंफेक्शन्स से लड़ने में भी मददगार माना जाता है और आंतों के कीड़ों को मारने के लिए भी जाना जाता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है। इसलिए गर्मियों में इस फल का सेवन आपकी बॉडी को ठंडा रखता है।पपीते में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है।

विटामिन सी अगर पूरा है तो हमारी इम्युनिटी कभी वीक नहीं होती है। इसलिए पपीते को इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट भी कहा जाता है। इम्युनिटी को बढ़ाए रखने के लिए डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह देते हैं। खराब पाचन वाले लोगों के लिए रोजाना पपीता खाना जरूरी है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और भोजन को तेजी से मेटाबोलाइज करने में मदद करता है। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो भोजन को तेजी से तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, पपीता एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो कब्ज के जोखिम को रोकता है।

पपीते में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है।विटामिन ए खासतौर पर आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, पपीता में मौजूद फाइबर हमारे शरीर में टॉक्सिन को रुकने ही नहीं देता है, जिससे पेट भी साफ हो जाता है। मधुमेह या डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट एक कप पपीता खाना चाहिए। यह इसमें नैचुरल शुगर होती है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शुगर के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है। पपीता शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो आप जरूर जानते ही होंगे। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे की विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पदार्थ, क्षार तत्व, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, शर्करा, फाइबर, कैरोटिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments