HomePunjabगुरु नगर और सीमावर्ती क्षेत्र का विकास मेरा मुख्य एजेंडा- तरनजीत सिंह...

गुरु नगर और सीमावर्ती क्षेत्र का विकास मेरा मुख्य एजेंडा- तरनजीत सिंह संधू

अमृतसर : अमृतसर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पूर्व राजदूत तरनजीत सिंह संधू समुंदरी ने अमृतसर के लिए अपने दृष्टिकोण का खुलासा करते हुए कहा कि गुरु नगर और सीमावर्ती क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता देना उनका मुख्य एजेंडा है। वह आज मजीठा हलके के पार्टी प्रभारी प्रदीप सिंह भुल्लर, पूर्व चेयरमैन गुरमुख सिंह कादराबाद, जोगा सिंह चन्नानके, सरपंच मंजीत सिंह घनशानपुरा, सर्बविंदर सिंह चन्ननके, सरपंच लखविंदर सिंह घनशानपुरा, डॉ. सुखविंदर सिंह अध्यक्ष सर्कल मत्तेवाल ,सतनाम सिंह घनशानपुरा, सुरजीत सिंह घनशामपुरा, सरपंच परहत सिंह चन्नानके, महासचिव अमृतसर ग्रामीण भाजपा, गुरमेल सिंह सरपंच उदोके कलां, सतपाल सोनू राम दिवाली, सविंदर सिंह गोल्डी सहित आए एक प्रतिनिधिमंडल से कहा कि बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट फंड का उपयोग केवल बॉर्डर के लोगों के लिए और क्षेत्र के लिए ही उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

लोगों को केंद्र सरकार की सभी सुविधाएं मुहैया कराना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली जलाने के बदले आय मिले, इसलिए उन्हें विदेशी तकनीक अपनानी होगी जिसमें उन्हें अमेरिका में पराली से विमान का ईंधन बनाने और यूरोप में पराली जलाने की जगह सड़कें बनाने जैसी तकनीक अपनानी होगी. फसल विविधीकरण एवं विपणन की विशेष व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि युवाओं को कौशल केंद्रों में शिक्षित करने की जरूरत है। संधू ने कहा कि युवाओं में नशे की लत सबसे चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं के साथ-साथ विदेशी दवाओं का भी उपयोग किया जायेगा। उन युवाओं को नशे से मुक्ति दिलाकर उन्हें समाज में सम्मानजनक जीवन प्रदान करने के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए अमेरिकी भारतीय प्रवासी समुदाय ने 800 करोड़ से अधिक की राशि एकत्र की है।

इससे युवाओं को स्टार्टअप करने में मदद मिलेगी. उन्होंने नारकोटिक रीजनल सेंटर को मजबूत करते हुए नशे के कारोबार में शामिल तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भी आश्वासन दिया है। संधू ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल कर सीमा पर ड्रोन के जरिए नशीली दवाओं की तस्करी को रोका जाएगा. उन्होंने कहा कि सीमा पर लगे कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि अमृतसर में जहां अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खोला जाना है, वहां मल्टीपल वीजा एप्लीकेशन सेंटर ‘वीएफएस ग्लोबल सेंटर’ की स्थापना को लेकर वीएफएस की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने यहां उपकरण उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी ताकि लोगों को बायोमेट्रिक के लिए दूसरे शहर न जाना पड़े। संधू समारी ने सीमावर्ती क्षेत्र अमृतसर में एसईजेड स्थापित करने, एम्स और केंद्रीय विश्वविद्यालय लाने, अमृतसर को आईटी हब बनाने, केंद्र से विशेष पैकेज लाने, अटारी सीमा के माध्यम से व्यापार, एयर कार्गो, अमृतसर मक्खू के माध्यम से गुजरात और खाड़ी के रास्ते मुंबई बंदरगाह पर भी चर्चा की।

देशों के साथ व्यापार को बढ़ावा देने, हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों और व्यापारियों की आय बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों को खाड़ी और यूरोप भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अटारी सीमा के जरिए यूएई और अन्य खाड़ी देशों के साथ व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। वहां, गुजरात बंदरगाह के माध्यम से यूरोप तक पहुंच बनाई जा सकती है जबकि अमृतसर बंद है। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि राज्य सरकार मक्खू से पट्टी के बीच 25 किलोमीटर लंबे रेल लिंक को भी जोड़ने से इनकार कर रही है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और कनाडा के साथ हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे. इससे अमृतसर के पर्यटन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments