HomePunjabभगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया...

भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार, कहा- गुजरात में फिर केजरीवाल, हम लड़ेंगे और जीतेंगे

चंडीगढ़/भरूच : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शनिवार को गुजरात के भरूच पहुंचे। वहां उन्होंने आप उम्मीदवार चैतर वसावा के लिए प्रचार किया। भगवंत मान ने वहां एक बड़ा रोड शो निकाला और वागरा, जंबूसार व करजन में लोगों को संबोधित किया। उन्हें सुनने के लिए हजारों लोग इकट्ठा हुए थे। भीड़ ने ‘गुजरात में फिर केजरीवाल’, ‘लड़ेंगे और जीतेंगे’ और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ के नारे लगाए। भगवंत मान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भरूच पर सबका ध्यान है कि यहां क्या होगा क्योंकि भरूच के लोग क्रांतिकारी हैं। उन्होंने कहा कि भरूच के लोगों ने उन्हें, अरविंद केजरीवाल और उनके उम्मीदवार चैतर वसावा को जो प्यार दिया है, उसका बदला वे कभी नहीं चुका सकते। मान ने कहा कि चैतर भाई लोगों और उनके अधिकारों के लिए लड़ते हैं। वह आम लोगों के मुद्दों को हल करने के लिए लड़ रहे हैं। यही वजह थी कि बीजेपी ने उन्हें और उनकी पत्नी को जेल में डाल दिया था। लेकिन वह अब बाहर हैं और एक बार फिर जो सही है उसके लिए लड़ रहे हैं।

मान ने कहा कि उन्होंने (बीजेपी) अरविंद केजरीवाल को झूठे मामले में गिरफ्तार किया। उन्होंने चुनाव से ठीक पहले उन्हें जेल में डाल दिया क्योंकि वे अरविंद केजरीवाल को प्रचार करने से रोकना चाहते थे। भाजपा और नरेंद्र मोदी आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल से डरे हुए हैं। लेकिन वे नहीं जानते कि अरविंद केजरीवाल सिर्फ एक व्यक्ति नहीं हैं, वह एक विचार हैं, एक सोच है और वे उनकी सोच को कभी रोक नहीं कर सकते। वे केवल उनके शरीर को जेल में डाल सकते हैं। मान ने कहा कि भाजपा इतनी डरी हुई है कि उन्होंने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने विपक्षी दलों के खाते फ्रीज कर दिए। वे राज्यपाल के पद का इस्तेमाल अपने गंदी राजनीति के लिए कर रहे हैं जहां गैर-भाजपा सरकारें हैं। मान ने कहा कि पंजाब के राज्यपाल पंजाब सरकार के कामों में भी बाधा डालते हैं। तमिलनाडु के राज्यपाल भी ऐसा ही करते हैं और ममता बनर्जी को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि भाजपा एक तानाशाही पार्टी है। वे बाबा साहब अंबेडकर के संविधान को खत्म कर अपना संविधान लागू करना चाहते हैं। वे हमारे लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं।

मान ने कहा कि गैर-भाजपा राज्यों में वे विधायक खरीदते हैं और सरकारें गिराते हैं। लोकतंत्र में इससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण और क्या हो सकता है! उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ का उदाहरण सबके सामने है. बीजेपी ने अवैध तरीके से अपना मेयर बनाने के लिए आम आदमी पार्टी के 8 वोटों को अमान्य कर दिया था, लेकिन फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आम आदमी पार्टी का मेयर बना। उन्होंने कहा कि सूरत में भी ऐसा ही हुआ, कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया और उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवारों को खरीद लिया और भाजपा उम्मीदवार को विजेता घोषित कर दिया। जबकि संवैधानिक रूप से चुनाव होना चाहिए था क्योंकि अन्य उम्मीदवारों की अनुपस्थिति में भी नोटा है। मान ने कहा कि गुंडागर्दी बीजेपी का तरीका है। वे किसी भी तरह से जीतना चाहते हैं। लोगों का जनादेश उनके लिए कोई मायने नहीं रखता। इसलिए अपने लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें भाजपा को वोट नहीं देना चाहिए।

मान ने कहा कि पहले दो राउंड के रुझानों से बीजेपी को झटका लगा है। अब वे 400 सीटों का दावा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन दोनों चरण आसानी से जीत रहा है। इसीलिए अब नरेंद्र मोदी और बीजेपी ध्रुवीकरण की राजनीति का सहारा ले रहे हैं और मंगलसूत्र पर वोट मांग रहे हैं। मान ने कहा कि भाजपा सरकार के पास अपने दस साल के रिपोर्ट कार्ड में दिखाने के लिए कुछ नहीं है। युवाओं को नौकरी नहीं मिली, महंगाई बढ़ी, मोदी सरकार ने सरकारी स्कूल और अस्पताल नहीं बनाये और किसी को 15 लाख रुपये नहीं मिले। उन्होंने कहा कि बीजेपी भारतीय जुमला पार्टी है। हम काम की राजनीति करते हैं और वे (बीजेपी) नफरत की राजनीति करते हैं। मान ने कहा कि वे अरविंद केजरीवाल को जेल में रख रहे हैं क्योंकि वे जानते हैं कि वह भाजपा को मिटा देंगे। हमने दिल्ली और पंजाब से बीजेपी को खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब में सरकारी स्कूल और अस्पताल विश्वस्तरीय हैं। लोगों को 24×7 मुफ्त बिजली मिल रही है। मैंने सिर्फ दो साल में 43,000 सरकारी नौकरियां दीं।

मान ने कहा कि जुमला पार्टी के विपरीत हम जो वादा करते हैं उसे पूरा करते हैं। मैंने संसद में भी कहा था, ’15 लाख की रकम लिखता हूं तो स्याही सुख जाती है, काले धन की बात करता हूं तो कलम रुक जाती है, हर बात ही जुमला निकली, अब तो ये भी शक है कि चाय बनती है!मान ने लोगों से आप उम्मीदवार चैतर वसावा के लिए वोट करने की अपील की और कहा कि आप ‘झाड़ू’ वोटिंग मशीन पर 1 नंबर बटन होगी। फिर 4 जून के बाद भरूच गुजरात में नंबर वन बनेगा। उन्होंने कहा कि वह देख रहे हैं कि इस बार भरूच के लोग इतिहास लिखने के लिए तैयार हैं।जंबूसर में भगवंत मान ने कहा कि पत्रकारों ने मुझसे पूछा कि हमने दिल्ली और पंजाब में मोदी को कैसे रोका? मैं कहा कि कीचड़ में कमल खिलता है और हम झाड़ू से उस कीचड़ को साफ कर देते हैं। इसलिए दिल्ली और पंजाब में कमल नहीं खिला। उन्होंने कहा कि पिछली बार उनके दो सांसद जीते थे लेकिन इस बार उन्हें पंजाब में बड़ा शून्य मिलेगा। वहीं पंजाब में भाजपा के सिर्फ दो विधायक हैं। पंजाब के लोगों ने बदलाव को चुना। अब गुजरात के लोगों की बारी है। उन्हें भी बीजेपी को वोट से बाहर करना चाहिए।

भगवंत मान का दावा – पहले दो चरणों के मतदान में इंडिया गठबंधन को 110-120 सीटें मिलेंगी और भाजपा को केवल 40-50 सीटें- कर्जन में मान ने बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि एक बच्चा जो दावा करता है कि वह रेलवे स्टेशन पर चाय बेचता था, उसने अब भारतीय रेलवे, बीएचईएल, एलआईसी, हवाई अड्डे और देश को बेच दिया है। मान ने कहा कि हमें देश को इन लोगों के चंगुल से बचाना है जो हमारे लोकतंत्र और संविधान के लिए खतरा हैं। उन्होंने दावा किया कि इंडिया गठबंधन पहले दो चरणों के मतदान में 110-120 सीटें जीत रहा है, जबकि बीजेपी को केवल 40-50 सीटें ही मिल रही हैं। मान ने कहा कि इससे नरेंद्र मोदी के सुर बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि यह शर्म की बात है कि दस साल तक शासन करने के बाद आज मोदी मंगलसूत्र के नाम पर वोट मांग रहे हैं। वे हमारे देश के लोगों को बांटते हैं। वे नफरत की राजनीति करते हैं। उन्होंने लोगों से अपने देश, अपने लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए वोट करने की अपील की।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments