HomeNational NewsG-20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार,सुरक्षा को लेकर कई स्तर...

G-20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार,सुरक्षा को लेकर कई स्तर पर बंदोबस्त

नई दिल्ली । जी20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार है। इस दौरान हर बंदोबस्त बराबर हो इसके लिए हर विभाग जुटा हुआ है। वहीं सुरक्षा को लेकर भी कई स्तर पर तैयारियां हो गई है। दुनिया के 20 सर्वाधिक ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्ष, अधिकारी और प्रतिनिधि मंडल एवं इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधि सम्मेलन के लिए भारत आएंगे। सम्मेलन को देखकर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा की तैयारियों को तेज कर दिया है। इस सम्मेलन को लेकर ट्रैफिक मैनेजमेंट से लेकर स्कूल और कॉलेज बंद किए जाएंगे ताकि सम्मेलन के दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो। जी 20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक किया जाना है।

इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश घोषित रहेगा। यानी तीन दिनों तक दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और ऑफिसों में छुट्टियां होंगी। वहीं दिल्ली के जिन इलाकों में वीवीआईपी मूवमेंट होगी वहां ट्रैफिक में भी बदलाव होगा। दिल्ली के लोगों को इस दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस पूरी व्यवस्था कर रही है। लोगों को वैकल्पिक रास्ता दिया जाएगा।जी 20 सम्मेलन के लिए सात सितंबर की रात 12 बजे से ही नई दिल्ली सहित अन्य प्रतिबंधित इलाकों में ट्रैफिक के नए नियम लागू हो जाएंगे। इन इलाकों में ट्रैफिक आम जनता के लिए बंद रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है।

ऐहतियात के तौर पर इस दौरान सिर्फ अति आवश्यक वस्तुओं को ही बॉर्डर से लाने की मंजूरी होगी। यानी आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, सब्जियां, राशन का सामान, दवाइयां और पेट्रोलियम पदार्थों से लदे ट्रकों को ही दिल्ली में प्रवेश मिलेगा। दिल्ली से गाड़ियां बाहर जा सकेगी। दिल्ली में डीटीसी बसें भी नई दिल्ली से होकर नहीं निकलेंगी बल्कि रूट को डायवर्ट किया जाएगा। जी20 सम्मेलन को देखते हुए इस दौरान बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट भी किया जाएगा। इस दौरान बाहर से आने वाली बसों यानी इंटरस्टेट बसों को गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर रोका जाएगा। रजोकरी बॉर्डर पर हरियाणा की तरफ से आने वाली बसों को रोका जाएगा। इस समिट के लिए दिल्ली से गुडगांव रुट पर भी असर पड़ेगा क्योंकि गुड़गांव के 12 होटल में कई विदेशी मेहमान रुकने वाले हैं। इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से गुरुग्राम से दिल्ली तक रुट में कोई लापरवाही नहीं होगी।

जी20 सम्मेलन के दौरान मेट्रो की सर्विसेज में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। मेट्रो सेवा इस दौरान पूरी तरह से जारी रहेगी। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जी20 सम्मेलन के दौरान सड़क मार्ग से निकलने की जगह मेट्रो से ही ट्रैव करें। मेट्रो में यात्रा करने से कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि सड़क से निकलने पर परेशानी हो सकती है। अगर किसी व्यक्ति को एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जाना है, तब भी मेट्रो का ही उपयोग करें ताकि ट्रैफिक में फंसने की परेशानी ना हो। या रूट डायवर्ट होने के कारण परेशान ना होना पड़े। हालांकि संभावना है कि आठ से 10 सितंबर के दौरान कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशन बंद रह सकते है। इनके अलावा अन्य सभी मेट्रो स्टेशनों को खुला रखा जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments