HomeHaryana Newsसी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र

सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र

चंडीगढ़ – लोकसभा आम चुनाव- 2024 में सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से नागरिकों द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। ज्यों ही उन्हें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी मिलती है, त्यों ही वे चुनाव आयोग को अपनी शिकायतें भेजते हैं। इन शिकायतों का 100 मिनट के अंदर समाधान किया जाता है। नागरिकों की सजगता का ही परिणाम है कि हरियाणा में अब तक 2423 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं, जिनमें सर्वाधिक 502 शिकायतें सिरसा से मिली हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आमजन “सी-विजिल” मोबाइल एप के माध्यम से सिस्टम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, यह गौरव की बात है।

उन्होंने कहा कि नागरिक चुनावों को निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ करवाने में आयोग के साथ एक चुनाव ऑब्जर्वर के रूप में सहयोग कर रहे हैं।उन्होंने जिलावार विवरण देते हुए बताया कि जिला अंबाला से 455, भिवानी से 64, फरीदाबाद से 264, फतेहाबाद से 71, गुड़गांव से 140, हिसार से 164, झज्जर से 30, जींद से 50, कैथल से 54, करनाल से 22, कुरुक्षेत्र से 54, महेंद्रगढ़ से 6, मेवात से 44, पलवल से 69, पंचकूला से 108, पानीपत से 13, रेवाड़ी से 28, रोहतक से 89, सोनीपत से 134 तथा यमुनानगर से 62 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। कुल शिकायतों में से 2079 शिकायतों को रिटर्निंग अधिकारियों व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सही पाया गया और इन पर नियमानुसार कार्रवाई की गई।

उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि चुनावों को निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में नागरिक अपना सहयोग करें। इस सी-विजिल एप को गूगल प्ले स्टोर से एंड्राइड फोन तथा एप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनटों में शिकायत का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फलाइंग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलेंस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments