HomeSportक्रिकेट में इन तरीकों से भी किया जा सकता है आउट

क्रिकेट में इन तरीकों से भी किया जा सकता है आउट

मुंबई : भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय है और इसलिए इसके बारे में जानने पर सबकी नजरें रहती हैं। क्रिकेट में बल्लेबाज के बोल्ड , कैच, रन आउट ओर स्टंप आदि के बारे में तो सभी जानते है। वहीं इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे बल्लेबाज आउट हो सकता है। जैसे टाइम आउट , रिटायर्ड आउट और मांकडिंग आदि। आमतौर पर जब गेंदबाज गेंद को सीधा स्टंप पर मारता है और गिल्लियां नीचे गिर जाती हैं, उस स्थिति में बल्लेबाज को क्लीनबोल्ड करार दिया जाता है। वहीं जब गेंदबाज गेंद डालता है और सामने वाला बल्लेबाज उसे शरीर से रोकने की कोशिश करता है और यदि उसका पैर स्टंप्स के सामने पाया जाता है तो वह एलीबीडब्ल्यू होता है।इसके अलावा जब बल्लेबाज शॉट खेलने के बाद रन के लिए दौड़ रहा होता है और उस दौरान फील्डर गेंद को उठाकर बल्लेबाज के पहुंचने से पहले नॉन स्ट्राइक या स्ट्राइक एंड पर थ्रो कर विकेट बिखेर देता है तो उस हालत में बल्लेबाज को रन आउट माना जाता है।

वहीं जब बल्लेबाज गेंद को हिट करने की कोशिश में स्टंप्स से बाहर निकलता और उसके बल्ले से गेंद का संपर्क नहीं होता है उस स्थति में यदि विकेटकीपर गेंद को पकड़कर गिल्लियां बिखेर दो तो बल्लेबाज स्टंप आउट हो जाता है। वहीं बल्लेबाज जब शॉट खेलता है और बल्ला या शरीर का कोई भी हिस्सा स्टंप्स पर लगे जिससे यदि गिल्लियां नीचे गिर जाती हैं तो उस स्थिति में बल्लेबाज को हिटविकेट करार दिया जाता है। वहीं जब कोई बल्लेबाज फील्डिंग करने वाली टीम को गेंद को पकड़ने में बाधा पहुंचाता है तब वह ऑब्स्ट्रकटिंग द फील्ड आउट करार दिया जाता है। गेंदबाज के गेंद फेंके बिना नॉन स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज रन के लिए क्रीज से बाहर निकल जाए और गेंदबाज गेंद को स्टंप्स पर मारकर बल्लेबाज के खिलाफ मांकडिंग आउट की अपील कर सकता है।

ऐसे में उस दौरान बल्लेबाज यदि क्रीज से बाहर पाया जाता है तो उसे आउट करार दिया जाता है। बल्लेबाज यदि दूसरी बार गेंद को को जानबूझकर मारने की कोशिश करता है तो उसे आउट करार दिया जाता है। जैसे कि गेंद यदि बल्लेबाज के बल्ले, शरीर या किसी अन्य उपकरण पर लगा हो और वह जानबूझकर फिर गेंद को मारने की कोशिश करता है तो उसे आउट दे दिया जाता है। वहीं विकेट गिरने के बाद यदि कोई बल्लेबाज तीन मिनट के भीतर क्रीज पर नहीं पहुंचता है उस स्थिति में फील्डिंग करने वाली टीम टाइम आउट की की अपील कर उसे पेवेलियन भेज सकती है। वहीं अगर कोई बल्लेबाज अंपयार को बताये बिना ही मैदान से बाहर चला जाए तो उसे रिटायर्ड आउट दिया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments