HomeNational Newsअब ट्रेन टिकट के लिए कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं,...

अब ट्रेन टिकट के लिए कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं, रेलवे ने UTS ऐप में किया बदलाव

मुंबई। अब ट्रेन टिकट के लिए कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि रेलवे ने एक अहम कदम उठाया है. खबर है कि रेलवे ने यूटीएस ऐप में बदलाव किया है. इससे यात्री अब बिना लाइन में लगे प्लेटफॉर्म पर ही लोकल टिकट खरीद सकते हैं. रेलवे द्वारा किए गए इस बदलाव से कई यात्रियों को राहत मिली है. रेलवे ने यह बदलाव मंगलवार को किया है। मुंबई जैसे घनी आबादी वाले शहरों के नागरिकों के लिए यह बड़ी राहत है। भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है। ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपके पास कन्फर्म टिकट होना जरूरी है।

आमतौर पर प्रमुख स्टेशनों के टिकट बूथों पर टिकट के लिए लंबी कतार लगी रहती है. रेलवे ने यात्रियों के लिए टिकटिंग को आसान बनाने के लिए यूटीएस ऐप में बदलाव किया है। जिससे लोग आराम से टिकट खरीद सकेंगे. रेलवे ने अनारक्षित टिकटिंग के लिए यूटीएस ऐप विकसित किया है। ताकि बिना लाइन में लगे जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदे जा सकें. यात्री मासिक पास भी खरीद सकते हैं। हालाँकि, शुरुआत में टिकटिंग की कुछ सीमाएँ थीं। रेलवे ट्रैक से 20 मीटर की दूरी पर ही टिकट खरीदा जा सकता है। हालाँकि, अब रेलवे ने इस सीमा को शून्य कर दिया है। रेलवे ने देश भर में रेलवे लाइनों के लिए यूटीएस ऐप पर टिकटिंग के लिए जियो-फेसिंग लागू की है। क्योंकि लोग ट्रेन में चढ़ने के बाद टीटी को देखकर टिकट खरीद सकते हैं।

यानी आप प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर भी टिकट ले सकते हैं. इसके लिए आपको स्टेशन से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए आपको यूटीएस ऐप से टिकट खरीदने के लिए यूटीएस ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आपके पास एंड्रॉइड फोन है तो आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यूटीएस ऐप से टिकटिंग के लिए दो विकल्प हैं। पहला पेपरलेस है यानी आप ऐप से ही टीटी को टिकट दिखा सकते हैं। तो, दूसरा विकल्प है प्रिंटेड टिकट जिसके लिए आप ऐप से रेलवे स्टेशन पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन से पेपर टिकट प्रिंट कर सकते हैं। यूटीएस में यह बदलाव मुंबई जैसे शहरों के लिए बड़ी राहत होगी। इस ऐप पर हजारों लोग निर्भर हैं। फिलहाल 25 फीसदी लोग यूटिस ऐप से टिकट खरीदते हैं। अब इस बदलाव की वजह से यूटीएस ऐप का इस्तेमाल और भी बढ़ने वाला है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments