HomeNational Newsलोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज थमेगा प्रचार

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज थमेगा प्रचार

नई दिल्ली/भोपाल । 7 मई को आम चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी, इसमें 12 राज्यों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इसके लिए रविवार को शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तिथि बदल थी। अब इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान नहीं होगा। अनंतनाग रजौरी लोकसभा सीट के लिए 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी।

सात मई को लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी। अभी तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 66.14 फीसदी वोटिंग हुई थी और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 66.71 फीसदी मतदान हुआ था। तीसरे चरण के मतदान के बाद 284 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इन तीन फेज के रुझान से अगली सरकार का रुख तय हो जाएगा। सभी राजनीतिक दलों अभी तक हुई वोटिंग में बढ़त बनाने का दावा कर रहे हैं।

हाई प्रोफाइल सीटों पर होगी वोटिंग – तीसरे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों का भविष्य टिका हुआ है। मध्यप्रदेश के विदिशा में शिवराज सिंह चौहान, गुना शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह के लिए भी तीसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। छत्तीसगढ़ की कोरबा और रायपुर जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर सात मई को वोटिंग होगी, जहां से सरोज पांडे और बृजमोहन अग्रवाल चुनाव लड़ रहे हैं। यूपी में मुलायम परिवार के अक्षय यादव, डिंपल यादव, आदित्य यादव के भाग्य का फैसला भी गुरुवार को होगा।

आगरा में एस पी सिंह बघेल और एटा में राजवीर सिंह की सीटों पर थर्ड फेज में मतदान होगा। 7 मई को महाराष्ट्र की 11 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे। बारामती सीट पर वोटिंग होगी, जहां सुनेत्रा पवार और सुप्रिया सुले के बीच कड़ा मुकाबला है। महाराष्ट्र में नारायण राणे और अनंत गीते की सीटों पर वोटिंग होगी। गुजरात की सभी 26 सीटों पर भी तीसरे चरण में मतदान होगा। गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments