HomeSportयूएफसी विजेता भारतीय पहलवान पूजा ने रचा इतिहास

यूएफसी विजेता भारतीय पहलवान पूजा ने रचा इतिहास

         भारतीय महिला पहलवान पूजा तोमर अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में जीत हासिल करने वाली एकमात्र भारतीय हैं। पूजा ने ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस को हराकर अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में ये जीत हासिल की। पूजा ने यूएफसी लुइसविले में स्ट्रॉवेट (52 किग्रा) वर्ग में सैंटोस को 30-27, 27-30, 29-28 से हराया। इसी के साथ ही पूजा यूएससी में जीत दर्ज करने वाली भारत की पहली मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) फाइटर बनी हैं।

पूजा ने जीत के बाद उत्साहित होकर कहा, ‘यह केवल मेरी जीत नहीं है। यह भारत के सभी प्रशंसकों और भारतीय पहलवानों की जीत है। इससे पहले कभी किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारतीय पहलवान भी इसमें हरा सकते हैं। इसलिए मुकाबले के दौरान मेरा धयान केवल जीत पर लगा हुआ था। मैं साबित करना चाहती थी कि भारतीय फाइटर भी यहां जीत दर्ज कर सकते हैं।पूजा ने पिछले साल अक्टूबर में यूएफसी के साथ अनुबंध किया था और इस तरह से वह मिश्रित मार्शल आर्ट्स की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं। इससे पहले भारत की ओर से केवल अंशुल जुबली और भरत कंडारे ने ही यूएफसी में भाग लिया था। पूजा पांच बार की राष्ट्रीय वुशु चैंपियन भी रही हैं। इसके साथ ही वह कराटे और ताइक्वांडो भी खेलती हैं।

पूजा के बाद अब एमएमए में उतरेंगे संग्राम – पूजा के बाद अब भारत के पुरुष पहलवान संग्राम सिंह भी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) में किस्मत आजमाएंगे। संग्राम सिंह एमएमए में उतरने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान होंगे। वह राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता रहे हैं। संग्राम ने कहा, ‘कुश्ती ने मुझे बहुत कुछ दिया है जिसमें मेरे देश के लोगों का प्यार भी शामिल है और मुझे पूरा भरोसा है कि आगे भी मुझे उनका समर्थन मिलता रहेगा। उन्होंने कहा, ‘एमएमए खेल का भविष्य है और पिछले कुछ वर्षों में इसकी बढ़ती लोकप्रियता से यह बात फिर साबित हुई है। भारत में इसको देखने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और मुझे उम्मीद है कि इस खेल के प्रशंसक मेरा समर्थन करेंगे। संग्राम के अनुसार उनका लक्ष्य एमएमए में बेहतर प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाना रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments