HomeHealth & Fitnessनीम की पत्तियां खाने के हैं कई फायदे

नीम की पत्तियां खाने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली  । नीम की पत्तियों को काफी लोग खाते भी हैं, जिससे हेल्थ को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके अलावा शरीर से जुड़ी छोटी से बड़ी किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम के पेड़ की छाल का प्रयोग किया जाता है। नीम खाने से न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल होती है बल्कि अन्य फायदे भी हैं।स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक नीम की पत्तियां कड़वी होती हैं। जो डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका हाइपोग्लाइसेमिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। नीम डायबिटीज की समस्या या ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

नीम का इस्तेमाल आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जा रहा है। स्किन से जुड़ी समस्या का हल भी नीम है। कुल मिलाकर नीम को आयुर्वेद का वरदान कहें तो गलत नहीं होगा।नीम की पत्तियां खाने के अन्य फायदे जैसे – नियमित रूप से नीम की पत्ती खाने से इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है। सांस से जुड़ी समस्या है तो नीम की पत्तियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।नीम की छाल का अर्क गैस्ट्रिक हाइपरएसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।इसका प्रभाव अल्सर पर पड़ता है। ओरल हेल्थ का ख्याल भी नीम रखता है।नीम हाई ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।कई तरह कुष्ठ रोगों का इलाज भी नीम के पास है।

मलेरिया का सबसे अच्छा इलाज नीम ही है।नीम पेट की हेल्थ का भी ख्याल रखता है।लिवर से जुड़ी कोई समस्या है तो नीम इसका इलाज हो सकता है।कैंसर से बचाव के लिए नियमित रूप से नीम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि पर्यावरण को अच्छा रखने वाली नीम हमारे देश में ज्यादातर हर घर के बाहर आराम से देखने को मिल जाएगी। नीम का पेड़ अच्छे पर्यावरण के जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी अच्छी हेल्थ के लिए भी है। नीम का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई सालों से किया जा रहा है। इसके अलावा नीम का इस्तेमाल घरेलू उपायों के तौर पर किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments