HomeNational Newsसुरक्षा चूक पर संसद के दोनों सदनों में हुआ  हंगामा...शशि थरुर, डिंपल...

सुरक्षा चूक पर संसद के दोनों सदनों में हुआ  हंगामा…शशि थरुर, डिंपल यादव समेत 49 सांसद सदन से सस्पेंड

नई दिल्ली । संसद के शीतकालीन सत्र के 12वें दिन यानी मंगलवार को विपक्ष ने सांसदों के निलंबन को लेकर दोनों सदनों में हंगामा किया। विपक्षी सांसद ने सदन से लेकर सदन के गेट और परिसर में नारेबाजी और प्रदर्शन किया। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह से 3 बार स्थगित की गई। इसके बाद लोकसभा से विपक्ष के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस तरह अब कुल 141 सांसद सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यही नहीं, लोकसभा की प्रश्नसूची से 27 सवाल भी हटा दिए गए हैं। ये सवाल निलंबित सांसदों की तरफ से पूछे गए थे। निलंबित टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद के गेट पर सुबह राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की। इस दौरान, राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता मौजूद थे। कई सांसद वीडियो बनाते नजर आए।

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी पर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा कर रहे सांसदों पर लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के चेयरमैन ने बड़ी कार्रवाई की है। दोनों सदनो को मिलाकर मंगलवार को 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इनमें से 41 सांसद लोकसभा और 8 सांसद राज्यसभा के हैं। बता दें कि 18 दिसंबर तक कुल 92 सांसद सस्पेंड थे लेकिन आज की कार्रवाई के बाद ये आंकड़ा 141 सांसदों पर पहुंच गया है। सोमवार को कुल 78 सांसदों (लोकसभा-33, राज्यसभा-45) को निलंबित किया गया था। आजादी के बाद पहली बार एक ही दिन में इतने सांसद निलंबित किए गए है। इससे पहले 1989 में राजीव सरकार में 63 सांसद निलंबित किए गए थे। पिछले हफ्ते भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था।

आज ये बड़े नेता हुए सस्पेंड – लोकसभा की कार्रावई को बाधित करने और सिंहासन की तरफ गलत आचरण के आरोप में कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, बीएसपी से (निष्कासित) दानिश अली, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय, सपा नेता डिंपल यादव और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू को सस्पेंड किया गया है। इस बात की जानकारी कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने दी है। लोकसभा से मंगलवार को 41 सांसदों को निलंबित किया गया है। इसके अलावा आठ राज्यसभा सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है। इसके साथ ही अबतक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है। 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वे सदन में तख्तियां लाकर देश की जनता का अपमान कर रहे हैं। हाल के चुनावों में मिली हार के बाद वो हताश हैं। यदि उनका यही व्यवहार जारी रहा तो वे अगले चुनाव के बाद वापस नहीं आएंगे। ये फैसला हो चुका था कि वे सदन में नहीं आएंगे। ये स्पीकर के सामने तय हुआ था। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के मिमिक्री वाले वीडियो को लेकर सदन में नाराजगी जताई। उन्होंने सदन में कहा कि एक सांसद ने टीवी पर गिरावट की हद पार कर दी। उन्होंने कहा कि हद होती है। चैनल के सामने सदन की मर्यादा को तार-तार किया गया है। भगवान इन्हें सद्बुद्धि दे। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा- सदन में नारेबाजी करना, तख्तियां लाना, विरोध करते हुए वेल में आना ठीक नहीं है। देश के लोग भी इस आचरण को पसंद नहीं करते। लोकसभा से जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनका सुरक्षा में चूक मामले से संबंध नहीं है। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा- सदन में नारेबाजी करना, तख्तियां लाना, विरोध करते हुए वेल में आना ठीक नहीं है। देश के लोग भी इस आचरण को पसंद नहीं करते। लोकसभा से जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनका सुरक्षा में चूक मामले से संबंध नहीं है।

लोकसभा में विपक्ष के 102, राज्यसभा में 94 सांसद बचे – लोकसभा में इस समय 538 सांसद हैं। इसमें एनडीए के 329 सांसद हैं। विपक्ष के 14 दिसंबर को 13, 18 दिसंबर को 45 और 19 दिसंबर को 49 सांसद निलंबित किए गए। अब तक लोकसभा से 107 सांसद सस्पेंड किए जा चुके हैं। लिहाजा सदन में अब विपक्ष के 102 सांसद बचे। राज्यसभा में इस समय 245 सांसद हैं। भाजपा और सहयोगी दलों के 105 सांसद हैं। 34 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है। सस्पेंशन के बाद सदन में विपक्ष के 106 सांसद बचे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments