HomePunjabधान के सीज़न दौरान किसानों को नियमित बिजली स्पलाई दी जायेगी: भगवंत...

धान के सीज़न दौरान किसानों को नियमित बिजली स्पलाई दी जायेगी: भगवंत मान

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार सूबे भर में धान की सुचारू ढंग के साथ बिजाई को यकीनी बनाने के लिए किसानों को निर्विघ्न बिजली मुहैया करवाने के लिए पूरी तरह तैयार है। यहाँ जारी एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबा सरकार ने पिछले साल की तरह सूबे भर में धान की बिजाई पड़ावार शुरू करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने बताया कि सूबे के कुछ हिस्सों में धान की बिजाई 10 जून से शुरू हो चुकी है, जबकि बाकी हिस्से अगले पड़ावों अधीन 16, 19 और 21 जून को कवर किये जाएंगे। भगवंत मान ने कहा कि इस बिजाई प्रक्रिया को प्रभावशाली ढंग के साथ लागू करने के लिए सूबे को चार ज़ोनों में बाँटा गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले पड़ाव अधीन सरहद पर कँटीली तार से पार के क्षेत्रों में यह लगवाई 10 जून से शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि कल भाव 16 जून से दूसरे पड़ाव अधीन सात जिलों फिऱोज़पुर, फरीदकोट, पठानकोट, श्री फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, एस. बी. एस. नगर और तरनतारन के लिए निर्विघ्न बिजली स्पलाई यकीनी बनाई जायेगी।। भगवंत मान ने बताया कि तीसरे पड़ाव अधीन सात जिलों रूपनगर, एस. ए. एस. नगर, कपूरथला, लुधियाना, फाजिल्का, बठिंडा और अमृतसर में 19 जून से धान की फ़सल लगना शुरू हो जायेगी, जबकि बाकी नौ जिलों पटियाला, जालंधर, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, होश्यिारपुर, संगरूर, मलेरकोटला, बरनाला और मानसा में धान की लगवाई 21 जून से शुरू होगी।

धान के सीज़न दौरान किसानों को निर्विघ्न बिजली मुहैया करवाने के लिए सूबा सरकार की दृढ़ वचनबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के लिए कम से- कम आठ घंटे नियमित बिजली स्पलाई हर हाल में यकीनी बनाई जायेगी। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पुख़्ता प्रबंध किये गए हैं और इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत मान ने कहा कि पिछले साल की तरह धान के सीज़न दौरान किसानों को पानी की नियमित स्पलाई मिलेगी और किसानों को बिजली स्पलाई देने के लिए सूबा सरकार के पास कोयले का उचित भंडार है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments