HomePunjabPunjab : कृषि विभाग ने पराली प्रबंधन मशीनों को सब्सिडी पर देने...

Punjab : कृषि विभाग ने पराली प्रबंधन मशीनों को सब्सिडी पर देने के लिए पोर्टल फिर से खोला

चंडीगढ़ : धान की पराली के कुशल प्रबंधन के लिए राज्य के किसानों को नवीनतम तकनीक पर आधारित मशीनरी प्रदान करने के उद्देश्य से पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने राज्य के किसानों के लिए फसली अवशेष प्रबंधन (सी.आर.एम.) मशीनरी की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए पोर्टल को 19 सितंबर 2024 तक फिर से खोल दिया है।  एक प्रेस बयान में इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडिय़ां ने बताया कि राज्य के किसान अब 19 सितंबर 2024 शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

उन्होंने राज्य के किसानों से फसली अवशेष मशीनरी पर सब्सिडी का अधिकतम लाभ उठाने की अपील की।कृषि मंत्री ने कहा कि खरीफ सीजन 2024-25 के दौरान फसली अवशेष प्रबंधन (सी.आर.एम.) मशीनरी की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अब तक किसानों, सहकारी समितियों और पंचायतों से 21,830 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने अब तक 13,107 सी.आर.एम. मशीनों के लिए 7,832 मंजूरी पत्र जारी किए हैं और किसानों ने 5,833 सी.आर.एम. मशीनें खरीदी हैं।

स.गुरमीत सिंह खुडिय़ां ने बताया कि पंजाब सरकार व्यक्तिगत किसानों को सी.आर.एम. मशीनों की खरीद पर 50त्न सब्सिडी और किसान समूहों, सहकारी समितियों और ग्राम पंचायतों को 80% सब्सिडी की सुविधा प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने किसानों को सब्सिडी पर सी.आर.एम. मशीनें उपलब्ध कराने और राज्य में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए अन्य रणनीतियों को लागू करने के लिए 500 करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments