HomeHealth & Fitnessस्वास्थ्य के लिए अनमोल खजाना है कद्दू के बीज

स्वास्थ्य के लिए अनमोल खजाना है कद्दू के बीज

Health Time :  पम्पकिन सीड्स यानि कददू के बीच में में गुड फैट्स, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। ये बीज स्वास्थ्य के लिए अनमोल खजाना से कम नहीं होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ की माने तो इनमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल होते हैं। ये तत्व शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और विभिन्न बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा, पम्पकिन सीड्स आयरन का भी एक प्रमुख स्रोत हैं। एक कप पम्पकिन सीड्स में लगभग 9.52 मिलीग्राम आयरन होता है, जबकि प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए आयरन की सिफारिश 18 मिलीग्राम और रजोनिवृत्ति के बाद के लिए 8 मिलीग्राम है। इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये सभी पोषक तत्व दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सुबह खाली पेट पम्पकिन सीड्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित रहता है और ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। इन बीजों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को स्थिर बनाए रखते हैं। पम्पकिन सीड्स का एक और बड़ा लाभ है कि वे कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कब्ज को दूर करता है।

इसके अलावा, ये बीज महिलाओं में खून की कमी को पूरा करने में भी सहायक होते हैं।पम्पकिन सीड्स को नाश्ते में, सलाद में, या घर के बने ग्रेनोला में शामिल किया जा सकता है। इन्हें रोस्ट कर के भी खा सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी होता है। इसलिए, अगली बार जब आप कद्दू खरीदें, तो उसके बीजों को नजरअंदाज न करें। उन्हें घर लाएं, सुखाएं और रोस्ट कर के खाएं। ये बीज आपके स्वास्थ्य के लिए एक अमूल्य खजाना साबित हो सकते हैं। आयरन की अच्छी मात्रा के कारण, पम्पकिन सीड्स एनीमिया की संभावना को भी कम करते हैं। इन बीजों में फ्लेवोनॉइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो त्वचा और शरीर के लिए लाभकारी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments