HomeNational News प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की मुलाकात

 प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली में जी-7 सम्मलेन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष क्षेत्रों समेत सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

दोनों नेताओं की मुलाकात इटली के दक्षिणी शहर बारी में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स पर लिखा, “रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाया जा रहा है! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की।”उन्होंने लिखा, “दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, संपर्क व संस्कृति के क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने प्रमुख वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।”

इस महीने की शुरूआत में प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार पदभार संभालने के बाद मैक्रों के साथ यह बैठक मोदी की किसी विदेशी नेता के साथ पहली आधिकारिक द्विपक्षीय बैठक है। मोदी ने लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने को लेकर राष्ट्रपति मैक्रों की हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। मोदी ने ‘एक्स पर लिखा, “मेरे मित्र राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बैठक शानदार रही। एक साल में यह हमारी चौथी बैठक है, जो इस बात का संकेत है कि हम मजबूत भारत-फ्रांस संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं।”

उन्होंने लिखा, “हमारे बीच रक्षा, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, एआई, ब्लू इकोनॉमी और अन्य कई विषयों पर चर्चा हुई। हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं के बीच नवाचार व अनुसंधान को कैसे प्रोत्साहित किया जाए।” मोदी ने अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेजबानी के लिए मैक्रों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं। फ्रांस 26 जुलाई से 11 अगस्त तक 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments