HomePunjabहमारा उद्धेश्य उद्योगों को अनुकूल माहौल प्रदान करके अधिक से अधिक निवेश...

हमारा उद्धेश्य उद्योगों को अनुकूल माहौल प्रदान करके अधिक से अधिक निवेश लाना- भगवंत मान

चंडीगढ़ : सूबे में औद्योगिक विकास को प्रौत्साहन देने के उद्धेश्य से अहम पहलकदमी करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज सूबे के दो उद्योगपतियों को विलक्षण -ग्रीन कलर कोडिड स्टांप-पेपर सौंपे। स्टांप पेपर सौंपते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सूबे के उद्योगपतियों के लिए यह दिन बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह विलक्षण कलर कोडिड स्टांप पेपर सूबे में औद्योगिक क्रांति के नये युग की शुरुआत की तरफ एक कदम हैं। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के लिए नोटिफिकेशन इस साल 12 मई को जारी कर दिया गया था। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब पहला सूबा है जिस ने उद्यमियों को अपने यूनिट स्थापित करने के लिए हरे रंग के स्टैंप पेपर जारी किये हैं, जिससे सूबे के औद्योगिक विकास को प्रौत्साहन मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इस को एक क्रांतिकारी कदम बताया जिस का उद्धेश्य देश के राज्यों में अपनी इकाईयां स्थापित करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए कारोबार करना आसान बनाने को यकीनी बनाते हुए उद्योग अनुकूल माहौल सृजन करना है। उन्होंने कहा कि कोई भी उद्योगपति जो सूबे में अपनी औद्योगिक इकाई स्थापित करना चाहता है, वह इनवैस्ट पंजाब पोर्टल से यह विलक्षण कलर कोडिड स्टांप पेपर प्राप्त कर सकता है। भगवंत मान ने कहा कि उद्योगपतियों को अपना यूनिट स्थापित करने के लिए सिफऱ् यह सिंगल स्टांप पेपर खऱीदना होगा और सी. एल. यू., जंगलात, प्रदूषण, आग और कुछ और मंज़ूरियों को लेने के लिए अपेक्षित फीस अदा करनी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टांप पेपर खरीदने के बाद इन दोनों उद्योगपतियों को अपने यूनिट स्थापित करने के लिए 17 दिनों के भीतर समूह विभागों से सभी ज़रूरी स्वीकृतियां मिल गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से अपनी किस्म की यह पहली पहलकदमी पंजाब में उद्योग को बड़ा प्रौत्साहन देगी। भगवंत मान ने उम्मीद जताई कि इससे उद्योगपतियों के समय, पैसे और उर्जा की बचत होने साथ-साथ उनको बड़ी राहत मिलेगी।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हरे रंग के स्टांप पेपर से यह पता चलेगा कि सम्बन्धित उद्योगपति ज़रूरी स्वीकृतियों के लिए पहले ही सारी फीस अदा कर चुका है। उन्होंने ऐलान किया कि ज़मीनी स्रोतों की सर्वोत्तम प्रयोग को यकीनी बनाने और लोगों की सुविधा के लिए हाउसिंग और अन्य क्षेत्रों में भी यही कलर कोडिंग लागू की जायेगी। भगवंत मान ने कल्पना की कि इस अहम पहलकदमी के साथ पंजाब औद्योगिक क्षेत्र में देश भर में से अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि इस नेक पहलकदमी के साथ सूबे में ओर निवेश आकर्षित होगा जिस के साथ सूबो के नौजवानों के लिए रोजग़ार के नये मौके पैदा होंगे। उन्होंने समाज के हर वर्ग की भलाई को यकीनी बनाने के लिए सूबा सरकार की दृढ़ वचनबद्धता को दोहराया और कहा कि उनकी सरकार का हर फ़ैसला लोक कल्याण को ध्यान में रखते किया जाता है।। भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब अन्य राज्य भी पंजाब सरकार की इस उद्योग समर्थकी पहलकदमी को अपनाएँगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments