HomeNational Newsअब लालू यादव उतरेंगे चुनाव मैदान में,रुपौली से लड़ेंगे उपचुनाव

अब लालू यादव उतरेंगे चुनाव मैदान में,रुपौली से लड़ेंगे उपचुनाव

पटना। लोकसभा चुनाव में जादुई करिश्मा दिखाने में नाकाम रही राजद अब खुद को मजबूत करने में जुटी है। उसकी सीधी प्रतिस्पर्धा जेडीयू से है। बताया जा रहा है राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पार्टी की कमान संभाव रहे हैं और बैठकों में दिशा निर्देश दे रहे हैं। लालू प्रसाद यादव रूपौली विधान सभा का उप चुनाव लड़ेंगे। यह राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बल्कि सारण जिला के मरोड़ा प्रखंड के जादो राहीपुर के रहने वाले लालू प्रसाद यादव हैं। नामांकन के पहले दिन 14 जून 2024 को सारण जिला से धमदाहा पहुंचे लालू प्रसाद यादव ने रूपौली विधान सभा निर्वाचन के लिए बनाए गए नजारत कोषांग में पहुंचकर एनआर कटाया है।

सारण से रुपौली विधान सभा आकर चुनाव लडऩे की पर उन्होंने कहा कि वह अब तक 25 बार विधायक, सांसद एवं अन्य पदों के लिए अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 26 वां नामांकन पर्चा दाखिल करने के लिए एनआर कटाएं हैं। हालांकि उन्हें अब तक कहीं से भी सफलता हाथ नहीं लगी है फिर भी वह अपने इस सफर को जारी रखना चाह रहे हैं। रुपौली विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड अगर अपना अपना कैंडिडेट दे देता है तो एक बार फिर रुपौली में लालू और नीतीश की जोर आजमाइश तेज हो जाएगी और इस प्रकार रुपौली एक बार फिर हॉट सीट बन जाएगा। लोग बता रहे हैं कि दोनों ही पार्टी के लिए रुपौली विधानसभा उपचुनाव अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का रिहर्सल होगा।

इस रिहर्सल में कोई भी पार्टी अपना कदम पीछे नहीं करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि उपचुनाव की जीत ही किसी भी पार्टी के लिए जीत का मेमोरेंडम होगा। इस प्रकार दोनों पार्टी रुपौली को निश्चित रूप से हॉट सीट बना देगा। जिले के एकमात्र रुपौली विधानसभा के उपचुनाव के लिए एक तरफ जहां नामांकन शुरू हो गया है वहीं राजनीतिक गहमा गहमी काफी तेज हो गई है। जदयू अपना अपना कैंडिडेट दे चुका है। जदयू से रुपौली के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी कलाधर मंडल के नाम पर मुहर लग गई है। राजद ने अभी पत्ता नहीं खोला है। राजद से बीमा भारती की चर्चा जोरों पर चल रही थी लेकिन अब बात थमती नजर आ रही है।

अब एक तरफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व प्रत्याशी रह चुके विकास चंद्र मंडल की भी चर्चा है तो राष्ट्रीय जनता दल से बीमा भारती के पति सह पूर्व प्रखंड प्रमुख अवधेश मंडल से आने की बात लोग बता रहे हैं। इधर, सांसद पप्पू यादव ने कांग्रेस को टिकट देने की वकालत की है। इन दोनों के बीच पूर्व विधायक शंकर सिंह ने भी मैदान में कूदने के लिए ताल ठोक दिया है। रुपौली विधानसभा उपचुनाव दिलचस्प होने वाला है। पूर्णिया के रूपौली विधान सभा के उप चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन, पहले दिन तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया । यहां से अब तक दो प्रत्याशियों ने एनआर कटाया है। इसमें बड़हारा कोठी प्रखंड के अरविंद कुमार सिंह एवं सारण जिला के एक प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव शामिल हैं। उपचुनाव में आरजेडी और जेडीयू के बीच घमासान दिखेगा। लंबे समय से यह सीट जदयू के कब्जे में है।

बीमा भारती जदयू से रुपौली की विधायक हैं जिन्होंने पूर्णिया लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए नीतीश कुमार की पार्टी से किनारा कर लिया। पप्पू यादव इस सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार उतारने की वकालत कर रहे हैं। निर्वाचन पदाधिकारी सह भूमि सुधार उप समाहर्ता विनय कुमार ने बताया कि नामांकन के पहले दिन कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ है। केवल दो प्रत्याशियों ने एनआर कटवाया है। नामांकन के पहले दिन 1100 बजे से 300 बजे तक नामांकन कक्ष में निर्वाचन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ के कर्मी प्रत्याशी के आने का इंतजार करते रहे। मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी एवं पुलिस कर्मी भी मुस्तैद थे। विधान सभा उप चुनाव में समान्य कोटा के प्रत्याशी के लिए सुरक्षित जमा राशि 10000 एवं एससी एसटी कोटा के प्रत्याशी के लिए 5000 निर्धारित है। राष्ट्रीय या राज्य स्तर की पार्टी के प्रत्याशी को एक प्रस्तावक लाने की आवश्यकता है तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्तावक लाना पड़ेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments