HomeHaryana Newsधन संपत्ति से ज्यादा पावरफुल है ज्ञान और शिक्षा - राज्यपाल बंडारू...

धन संपत्ति से ज्यादा पावरफुल है ज्ञान और शिक्षा – राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

चंडीगढ़ – हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि धन संपत्ति से ज्यादा ज्ञान और शिक्षा पावरफुल है। शिक्षा में उच्च क्वालिटी और गुणवत्ता होनी चाहिए क्योंकि शिक्षा ही आपको जीवन में तरक्की व सम्मान दिलवाती है। यही सम्मान बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने विश्व की सबसे प्रसिद्ध तीन विश्वविद्यालयों से पीएचडी करके प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बीच में गरीबी नहीं आनी चाहिए। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय स्व. अश्वनी गुप्ता की स्मृति में अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर – 1 पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में 10वीं और 12वीं के अव्वल विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि मेरा परम सौभाग्य है कि मुझे अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा आयोजित मेधावी छात्रों और शिक्षकों के सम्मान समारोह में आने का अवसर प्राप्त हुआ है। यहां पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को बधाई और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट की स्थापना उनके आदर्शों को संजोने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए की गई है।  राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि  अश्विनी गुप्ता विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के बेटे थे। अश्विनी गुप्ता का निधन 28 मार्च 2006 को हुआ था। वे हमेशा जरूरतमंदों की सेवा व गरीबों की मदद करने में आगे रहते थे। उनके विचारों व विचारधारा को जीवित रखने के लिए ट्रस्ट का गठन किया गया हैं।

ट्रस्ट ने पिछले लगभग 16 वर्षों के दौरान विभिन्न खेल और शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया है और यह ट्रस्ट लगातार लोगों की सेवा में निरंतर कार्यरत हैं। राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि इस सम्मान समरोह में 10वीं व 12वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है। साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले बारह शिक्षकों को भी सम्मानित किया जा रहा है। यह बड़े गर्व की बात है कि सभी सम्मानित होने वाले विद्यार्थी राजकीय विद्यालयों से हैं।उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने नयी शिक्षा नीति तैयार की व पूरे प्रदेश में वर्ष 2025 तक लागू करने का लक्ष्य रखा है, जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है।

उन्होंने कहा कि 20वें स्थान से पहले स्थान पर पंचकूला आया है, इसको अगले वर्ष भी पहले स्थान पर ही बनाए रखना है। प्रदेश सरकार ने कुल बजट का 17% हिस्सा शिक्षा पर खर्च करने के लिए तय किया है, ताकि बच्चों को शिक्षा देने के लिए सुविधाएं मुहैया करवाई जा सके। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, शिक्षामंत्री सीमा त्रिखा, उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, मेयर कुलभूषण गोयल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या , डीपी सोनी, डीपी सिंगला, पूर्व जिला अध्यक्ष अजय शर्मा जय कौशिक सुरेश वर्मा सुनील सिंगला नीतू गोयल पार्थ गुप्ता, रुचि गोयल, ओमप्रकाश देवी नगर सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments