HomeNational News जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने संभाली भारतीय सेना की कमान

 जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने संभाली भारतीय सेना की कमान

नई दिल्ली। जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने भारतीय सेना की कमान संभाल ली है। जनरल मनोज पांडे ने रविवार को अपनी सेवानिवृत्ति के बाद जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को भारतीय सेना की कमान सौंपी। उपेंद्र द्विवेदी ने अपना पदभार भी संभाल लिया। केंद्र सरकार ने जून में उन्हें चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के तौर पर नियुक्त किया था। इससे पहले वह फरवरी में उपसेना प्रमुख थे। भारतीय सेना के 30वें प्रमुख जम्मू और कश्मीर राइफल्स से संबंध रखते हैं और उन्हें चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर कार्य करने का अनुभव है।

बता दें कि जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने 13 लाख जवानों वाली सेना की कमान ऐसे समय संभाली है जब भारत, चीन के साथ नियंत्रण रेखा पर कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। उपेंद्र द्विवेदी का जन्म एक जुलाई, 1964 को हुआ था और उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में पदस्थ किया गया था। करीब 40 सालों की अपनी सेवा के दौरान उन्होंने कमान, स्टाफ, अनुदेशात्मक और विदेशी नियुक्तियों की विविधता में सेवा की है।

उपेन्द्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), डीआइजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं। सेना के उपप्रमुख बनने से पहले उन्होंने 2022 से 2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ समेत महत्वपूर्ण नियुक्तियां पर काम किया है। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, यूएस में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में प्रतिष्ठित फेलो से सम्मानित किया गया था और उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और तीन जीओसी-इन-सी से सम्मानित किया जा चुका है। वह सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं और उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से पढ़ाई पूरी की है। उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान की दो मास्टर डिग्री भी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments