HomeHealth & Fitnessमूली के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर भी हो सकता है लो

मूली के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर भी हो सकता है लो

नई दिल्ली । मूली कई तरह से फायदेमंद होने के साथ-साथ कई बार सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। मूली का सेवन करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी हो जाता है। खासकर उन लोगों के लिए जो कुछ ख़ास हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को मूली खाने से बचना चाहिए। मूली के बहुत ज्यादा सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

दरअसल मूली में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जिससे यूरिन ज्यादा बनती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को कई-कई बार यूरिन पास करनी पड़ती है, जो कि शरीर में पानी की कमी की वजह बन सकती है और इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। मूली के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर भी लो हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो उनको मूली के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल डाउन रहता है उन लोगों को भी ज्यादा मूली खाने से बचना चाहिए। क्योंकि मूली के ज्यादा सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया की दिक्कत भी हो सकती है।

बता दें कि कुछ सब्जियां कच्ची खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ ही खाने का टेस्ट बढ़ाने का काम भी करतीं हैं। मूली भी इन्हीं सब्जियों में से एक है। इसी वजह से मूली का सेवन बड़े पैमाने पर किया जाता है। कई लोग मूली के पराठों से लेकर मूली के सलाद तक के दीवाने होते हैं। तो कुछ लोगों को मूली की सब्जी भी बहुत ज्यादा भाती है। हालांकि वैसे तो मूली गर्मी के मौसम में कम ही बाजार में आती है। लेकिन मूली खाने के शौक़ीन लोग इस सब्जी को कहीं से भी तलाश कर ले ही आते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments