HomePunjabनशे विरुद्ध निर्णायक जंग: पटियाला पुलिस ने नशे विरुद्ध जंग को ज्यादा...

नशे विरुद्ध निर्णायक जंग: पटियाला पुलिस ने नशे विरुद्ध जंग को ज्यादा मज़बूत करन के लिए ‘ मिशन सहयोग’ की शुरुआत

चंडीगढ़/ पटियाला : मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा- निर्देशों पर चलाए जा रहे नशा विरोधी जागरूकता अभियान के अंतर्गत क्षेत्र में से नशें को जड़ से ख़त्म करने की तरफ एक अहम कदम उठाते हुए, पटियाला पुलिस ने रविवार को पुलिस और जनसमूह में तालमेल को और बढिया करने और नशे से निपटने के लिए एक नई पहलकदमी ‘ मिशन सहयोग’ की शुरुआत की। पटियाला रेंज के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ( डी.आई.जी.) हरचरन सिंह भुल्लर ने सीनियर पुलिस कप्तान ( एस.एस.पी.) पटियाला वरुण शर्मा सहित समिति सदस्यों- जिनको पुलिस सहयोगी भी कहा जाता है, जिनमें अलग- अलग गाँवों के सरपंच और अन्य समर्पित समाज प्रेमियों के साथ मीटिंग की। इस बैठक में सब- डिविज़नल पुलिस अधिकारी और स्टेशन हाऊस अधिकारी ( एसएचओज़) भी शामिल थे।

ज़िक्रयोग्य है कि राज्य सरकार ने राज्य में से नशे को जड़ से उखाडने के लिए तीन- नुकाती रणनीति- इनफोरसमैंट, डैड्डीकशन एंड प्रीवेन्शन ( ईडीपी) लागू की हुई है।इस सम्बन्धित ओर जानकारी देते हुए डीआईजी हरचरन सिंह भुल्लर ने कहा कि ‘ मिशन सहयोग’ पुलिस- पब्लिक को-आरडीनेशन समिति को ऐसीं गतिविधियों में शामिल करने के लिए एक गतिशील प्लेटफार्म प्रदान करता है, जो नशे के साथ सम्बन्धित मामलों विरुद्ध सहयोग और सामुहिक कार्यवाही को उत्साहित करता है। उन्होंने आगे कहा, ‘‘ यह पहलकदमी इस गंभीर चुनौती के साथ पूरा करने के लिए लोगों की भागीदारी के महत्व को दिखाती है और नशा मुक्त माहौल सृजित करने के लिए पुलिस बल और जनता की सामुहिक ताकत को उचित ढंग के साथ प्रयोग पर ज़ोर देती है। ’ ’

डीआईजी ने कहा कि मिशन सहयोग सिर्फ़ एक प्रोगराम नहीं है, बल्कि एक आंदोलन है, जिसका उद्देश्य पुलिस और जनता को नशे विरुद्ध एकजुट मोर्चो में लाना है। उन्होंने कहा, ‘ ‘ हमारा विश्वास है कि मज़बूत भाईचारक सम्मिलन के साथ, हम अपने मिशन में भरपूर तरक्की कर सकते हैं।’ ’एसएसपी वरुण शर्मा ने बताया कि कान्फ़्रेंस दौरान 360- डिगरी फीडबैक सैशन करवाया गया, जिस दौरान भाईवालों ने अपनी जानकारी और सुझाव सांझे किए। उन्होंने आगे कहा कि ‘ मिशन सहयोग’ के दृष्टिकोण को स्पष्ट किया जा रहा है जिससे समाज का प्रत्येक मैंबर इस पहलकदमी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके।

एस.एस.पी. ने कहा कि पटियाला में फीडबैक सिस्टम पहले ही मौजूद है और कोई भी व्यक्ति पटियाला पुलिस को बेझिझक जानकारी दे सकता है। उन्होंने कहा, ” यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकारी की जानकारी या टिप प्रदान करता है तो उसका नाम गुप्त रखा जाएगा और यदि उस की सूचना से कोई नशा बरामद होता है तो पटियाला पुलिस उस व्यक्ति को इनाम भी देगी।’ ’ज़िक्रयोग्य है कि मीटिंग में उपस्थित सभी अधिकारियों ने नशे के ख़ात्मे के लिए जनतक भागीदारी के रणनीतक महत्व को मशहूर किया और कम्युनिटी सदस्यों के सहयोग और एकजुट हो कर काम करने के लिए पुलिस की वचनबद्धता को दोहराया। यह कान्फ़्रेंस, सभी भाईवालों की तरफ से पटियाला को एक सुरक्षित और नशा मुक्त ज़िला बनाने के अहद के लिए निरंतर यत्नशील रहने के नए वायदे के साथ समाप्त हुई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments