HomeHaryana Newsफरीदाबाद और गुरूग्राम में कचरे से तैयार किया जाएगा कोयला : मनोहर...

फरीदाबाद और गुरूग्राम में कचरे से तैयार किया जाएगा कोयला : मनोहर लाल

करनाल : केन्द्रीय ऊर्जा, आवास और शहरी विकास मंत्री भारत सरकार एवं करनाल लोकसभा के सांसद मनोहर लाल ने कहा कि सरकार की तरफ से फरीदाबाद और गुरूग्राम में कचरे से कोयला बनाने का प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। यह प्रोजेक्ट एनटीपीसी की तरफ से लगाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही प्रदेश सरकार के साथ एमओयू किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल शनिवार को करनाल लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में नया दायित्व मिलने के बाद पहले जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस जनसंवाद कार्यक्रम में केन्द्रीय उर्जा मंत्री मनोहर लाल ने लगभग 200 लोगों की 20 से ज्यादा विभागों की समस्याओं को सुना और कईं शिकायतों का समाधान स्थानीय स्तर पर किया गया तथा कुछ समस्याओं का समाधान प्रदेश सरकार के माध्यम से किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने लगभग दो घंटे लोगों के बीच बिताए और सभी की एक-एक समस्या को गंभीरता के साथ सुना और उनका समाधान करने के लिए उपायुक्त उत्तम सिंह तथा पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

सभी अधिकारियों को आदेश भी दिए गए कि लोगों की समस्याओं को गंभीरता और प्राथमिकता के आधार पर सुनने के बाद मौके पर समाधान किया जाए। इस मामले में लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। अगर किसी स्तर पर कमी पाई गई तो संबंधित अधिकारी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महत्वपूर्ण विभागों का जो दायित्व सौंपा है, इस दायित्व को मेहनत और ईमानदारी के साथ निभाएंगे। इस नये दायित्व के बाद पहली बार लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे है। अब करनाल लोकसभा क्षेत्र की सभी 9 विधानसभाओं में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन करके लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देशभर में स्वच्छता पर विशेष फोकस रखा जाएगा और शहरी क्षेत्र में कचरा प्रबंधन को लेकर योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

केन्द्र सरकार की ओर से एनटीपीसी की तरफ से गुरूग्राम और फरीदाबाद में कचरे से कोयला बनाने का एक प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस कोयले का प्रयोग थर्मल प्लांट में किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में विधानसभा चुनाव आने वाले है। इन विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है और एक-एक कार्यकर्ता पूरे जोर उत्साह के साथ सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे। इस प्रदेश में भाजपा फिर से अपनी सरकार बनाएंगी। भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा ने मेहमानों का स्वागत किया। इस जनसंवाद कार्यक्रम का संचालन उपायुक्त उत्तम सिंह ने किया। इस मौके पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, पूर्व विधायक बख्शीश सिंह विर्क, पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, निवर्तमान मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के ओएसडी संजय बठला, एसडीएम अनुभव मेहता, नगराधीश शुभम, दर्शन सिंह सहगल, मीना चौहान, युद्घवीर सैनी, भूपेन्द्र नोतना, राजेश अग्गी, सुखविन्द्र सिंह आदि अधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।

जब केन्द्रीय मंत्री मंच से नीचे उतरकर पहुंचे आमजन के पास : जब केन्द्रीय उर्जा मंत्री मनोहर लाल आमजन की समस्या सुनने के लिए मंच से नीचे उतरे और लोगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना। इन समस्याओं का समाधान करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। केन्द्रीय मंत्री को अपने बीच पाकर लोगों का उत्साह बढ़ गया। इस दौरान लोगों ने खुलकर अपने मन की बात को केन्द्रीय मंत्री के साथ सांझा किया।

केन्द्रीय मंत्री ने लगभग 200 लोगों की समस्याओं को सुना : केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल ने लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में नये दायित्व के साथ पहले जन संवाद कार्यक्रम में लगभग 200 लोगों की शिकायतों को सुना। इनमें से 81 लोगों ने अपनी समस्याओं का पंजीकरण करवाया। इसमें पुलिस अधीक्षक कार्यालय से संबंधित 19, आई जी ऑफिस से संबंधित 1, सीएमसी करनाल विभाग की 5, डीडीपीओ विभाग की 9, निदेशक एचकेआरएन की 3, बिजली विभाग की 6, लोक निर्माण विभाग, एडीसी कार्यालय, शिक्षा विभाग, डीडीपीओ कार्यालय, एसडीएम करनाल, डीसीडब्ल्यूओ, उर्जा विभाग, डीटीपी से संबंधित एक-एक शिकायत, उपायुक्त कार्यालय की 3, सिंचाई विभाग की 3, एचएसवीपी की 6, जिला राजस्व विभाग की 3, स्वास्थ्य विभाग की 2, नगर निकाय की 2 सहित अन्य विभागों की शिकायतें शामिल है।

पीएमओ, गृह और रक्षा मंत्रालय से संबंधित कार्य करवाने की फरियाद भी रखी जन संवाद में : जन संवाद कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल के समक्ष प्रधानमंत्री कार्यालय, गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से संबंधित अपना कार्य करवाने की फरियाद लोगों ने रखी। इन विभागों से संबंधित एक -एक पत्र केन्द्रीय मंत्री को जनसंवाद कार्यक्रम में सौंपा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments