HomeHaryana Newsरोहतक स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में CM मनोहर लाल ने नागरिकों...

रोहतक स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में CM मनोहर लाल ने नागरिकों से किया सीधा संवाद

चंडीगढ़- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले नौ साल से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र और हरियाणा सरकार सेवाभाव से आमजन की सेवा में लगी हुई है। प्रदेश द्वारा व्यवस्था परिवर्तन करते हुए विकास कार्यों को करवाया जा रहा है, आज प्रत्येक लाभार्थी तक सौ प्रतिशत राशि उनके खातों में पहुँच रही है। भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार प्रभावी रूप से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री शनिवार को रोहतक स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का किया अवलोकन – मुख्यमंत्री  मनोहर लाल का जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर शहरवासियों ने पगड़ी और फूल माला पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के साथ ही अटल सेवा केंद्र का भी अवलोकन किया। साथ ही दिव्यांगों को कृत्रिम अंग भी प्रदान किए। नागरिकों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों में बीबीसी यानि बदली, भर्ती और सीएलयू की इंडस्ट्री चलती थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से पारदर्शी शासन देते हुए आमजन को त्वरित लाभ प्रदान किया जा रहा है, आज सरकार की नीतियों से हर वर्ग खुश है।

हरियाणा की दो करोड़ 80 लाख जनता ही मेरा परिवार – मुख्यमंत्री ने कहा कि रोहतक मेरा अपना घर है। हरियाणा प्रदेश के दो करोड़ 80 लाख नागरिक मेरा परिवार हैं। परिवार के लोगों की सामाजिक और आर्थिक सहायता करना हमारा परम् कर्तव्य बनता है। प्रदेश भर में पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत, चिरायु हरियाणा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य योजनाओं का सुगमता के साथ लाभ प्रदान किया जा रहा है। जिला रोहतक में कुल 37 हजार 800 पेंशन धारक हैं, जिनमें 1233 पात्र व्यक्तियों की पेंशन स्वत: ऑटो मोड से बनी है। आयुष्मान भारत योजना के अंर्तगत 3116 लोगों का इलाज हुआ है, जिन पर नौ करोड़ 55 लाख रुपये खर्च किये गए हैं।

आबादी के मापदंड अनुरूप जारी होगी विकास कार्यों के लिए अनुदान राशि – जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले शहरों व ग्रामीण क्षेत्र में अपने मन मुताबिक विकास कार्यों के लिए ग्रांट दी जाती थी लेकिन अब हमने तय किया है कि आबादी के हिसाब से ग्रांट दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा भी फैमिली आईडी की वजह से संभव हो पाया है। हर शहर में कितनी आबादी है, फैमिली आईडी में सभी का रिकॉर्ड है। रोहतक में एक लाख 15 हजार 366 परिवार पहचान पत्र हैं।

जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए आमजन को दिया पारदर्शी शासन – मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि पिछले नौ वर्ष के कार्यकाल में विकास के कार्यों की संख्या गिन लीजिए हमने पिछली सरकार से ज्यादा काम करवाए हैं और कम पैसों में करवाए हैं। कांग्रेस राज में उनके पीएम खुद कहते थे कि वे गांवों में विकास के लिए 1 रुपया भेजते हैं लेकिन धरातल पर बस 15 पैसे पहुंचते हैं। हमने सरकार बनाकर सिस्टम की इस लीकेज को रोका है। सरकार द्वारा व्यवस्था परिवर्तन का काम करते हुए लोगों को पारदर्शी तरीके से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। पहले छोटे-छोटे काम के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब घर बैठे काम हो रहे हैं। हमने आयुष्मान कार्ड और चिरायु हरियाणा के माध्यम से 5 लाख रुपये तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा दी है। पूर्व की सरकारों में कैसे सरकारी नौकरियां मिलती थी, सभी को पता है लेकिन हमने बिना पर्ची और बिना खर्ची के नौकरी देने का काम किया है। जिला रोहतक में अब तक पांच हजार 264 युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है।

जनसंवाद में तत्काल बनाई गई एक दर्जन लोगों की पेंशन, बेटी प्रकति को पीएम केयर कार्ड सौंपा – जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आमजन के बीच से एक दर्जन लोगों की तत्काल पेंशन बनवाई। इनमें लक्ष्मण दास, राजेन्द्र, लता देवी, नंदराम, सरोजबाला, मुक्तधारी, अंगुरी, श्याम सुंदर, नीलम, अशोक, श्रीभगवान, प्रकाशी, राजेन्द्र, ईश्वर सिंह आदि शामिल हैं। उन्होंने पात्र बेटी प्रकृति के परिजनों को पीएम केयरस योजना के तहत 10 लाख रुपये का पीएम केयर कार्ड और पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा सौंपा। इसके अतिरिक्त शहर की सडक़, बिजली सहित अन्य कार्यों की डिमांड पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फिजिब्लिटी चैक करते हुए समाधान के निर्देश दिए। साथ ही नई अनाज मंडी और नई सब्जी मंडी के बीच डिवाडर का एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। इस मौके पर सांसद डॉ अरविंद शर्मा, नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments