HomePunjabकैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने सी.डी.पी.ओ दफ़्तर फरीदकोट और गिद्दड़बाहा का...

कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने सी.डी.पी.ओ दफ़्तर फरीदकोट और गिद्दड़बाहा का अचानक किया दौरा

चंडीगढ़ : सामाजिक सुरक्षा, स्त्री एंव बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने आज सी.डी.पी.ओ दफ़्तर फरीदकोट और गिदड़बाहा का अचानक दौरा किया। उन्होंने बताया कि एक वीडियो के द्वारा उन्हें इस बारे में सूचना मिली कि आंगणवाड़ी सैंटरों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दिया जाने वाला खाना सही क्वालिटी का नहीं होता और ऐसा खाना खाने से उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कैबिनेट मंत्री बलजीत कौर ने आंगणवाड़ी सैंटरों में बच्चों को सपलीमैटरी न्यूटरीशन प्रोगराम योजना अधीन बांटी जाने वाली ख़ुराक को दफ़्तर के स्टोर में पड़े गट्टों को खुला कर मीठा दलिया, खिचड़ी, मुरमरे की जांच की। उन्होंने अपने दौरे दौरान खिचड़ी और दलिया दफ़्तर में तैयार करवा कर चैक किया। कैबिनेट मंत्री ने तैयार किए दलिया और खिचड़ी को ख़ुद खा कर चैक करने उपंरात संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने बताया कि पंजाब के सभी आंगणवाड़ी सैंटरों के लिए बढ़िया और मानक ख़ुराक वस्तुएँ मार्कफेड, पंजाब के द्वारा मुहैया करवाई जाती है और इनकी गुणवत्ता की चैकिंग संबंधी ज़िला स्तर पर ज़िला प्रोग्राम अधिकारी और बाल विकास प्रोजैक्ट अधिकारी, पोषण स्टाफ और सुपरवाईजरों द्वारा चैक करने उपरांत ही आगे आंगणवाड़ी सैंटरों को बाँट की जाती है।इसके इलावा उन्होंने समान की पैकिंग, मैनुफ़ेक्चरिंग और एक्सपाईरी तिथि को भी चैक किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के योग्य नेतृत्व में लोग कल्याण के लिए दिन रात काम कर रही है और उनके द्वारा लोक समर्थकीय योजनाएं चला कर आम लोगों को सीधे तौर पर लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है।

विभाग के प्रतिनिधियों ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा मुहैया करवाए जाते राशन की अवधि तीन महीने होती है। जब भी राशन दफ़्तर बाल विकास प्रोजैक्ट अधिकारी में आता है तो तुरंत यह राशन अलग- अलग आंगणवाड़ी सैंटरों में बच्चों के लिए भेज दिया जाता है। उन्होंने कैबिनेट मंत्री बलजीत कौर को बताया कि आंगणवाड़ी सैंटरों को मुहैया करवाए जाने वाले खाने की क्वालिटी स्वंय चैक की जाती है और इस उपरांत ही लाभपात्रियों को मुहैया करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके इलावा आंगणवाड़ी हैल्परों को समान बनाने की विधि के बारे में भी समय समय पर जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि आंगणवाड़ी सैंटरों में ख़ुराक वस्तुओं की गुणवत्ता की चैकिंग के लिए सैंपल भी लिए गए।
इस दौरान ज़िला प्रोग्राम अधिकारी, ज़िला मैनेजर मार्कफेड सी.डी.पी.भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments