HomePunjabसी.एक्स.ओ. मीट: पी.एस.डी.एम. द्वारा पंजाब में 50 हज़ार नौकरियाँ पैदा करने के...

सी.एक्स.ओ. मीट: पी.एस.डी.एम. द्वारा पंजाब में 50 हज़ार नौकरियाँ पैदा करने के लिए 20 उद्योगों के साथ समझौते संपन्न

चंडीगढ़ : पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने आज 20 उद्योगों और इंडस्ट्री एसोसिएशनों के साथ समझौते करके एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित किया है, जिससे राज्य में युवाओं के लिए 50,000 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।इस बड़ी सफलता की घोषणा पंजाब के रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने उद्योगपतियों, नीति निर्माताओं और साझेदारों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यहाँ आयोजित चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सी.एक्स.ओ.) मीट-2024 के दौरान की। अमन अरोड़ा ने इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस दौरान नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज़ (नैसकॉम) और मोहाली (एस.ए.एस. नगर), अमृतसर, लुधियाना और पटियाला की इंडस्ट्री एसोसिएशनों सहित 20 उद्योगों के साथ समझौते किए गए।

 अमन अरोड़ा ने राज्य भर में 750 उम्मीदवारों वाले 23 प्रशिक्षण केंद्रों का डिजिटल उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने विश्व कौशल प्रतियोगिता के 100 विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर  अमन अरोड़ा ने कौशल विकास के क्षेत्र में पंजाब की उपलब्धियों को उजागर करते हुए कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को हुनरमंद बनाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभी लंबा सफर तय करना बाकी है। उन्होंने उद्योगों से भी अपील की कि वे राज्य के युवाओं की रोज़गार योग्यता को और बेहतर बनाने के मिशन में सक्रिय रूप से भाग लें। अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने यह समारोह आयोजित करके सभी साझेदारों को एक मंच पर इकट्ठा किया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार युवाओं के कौशल को निखारने में उद्योगों को पूरा सहयोग देगी।

रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग की प्रमुख सचिव  जसप्रीत तलवार ने कौशल विकास क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सहयोग और संवाद को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित इस पहल के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि इस समारोह से कौशल विकास कार्यक्रमों को उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करने में मदद मिलेगी, इस के अतिरिक्त रोज़गार के अवसरों में वृद्धि होगी और युवाओं के कौशल को उपलब्ध नौकरियों के अनुसार संवारा जाएगा।इस समारोह के दौरान “हमारे युवाओं और वर्कफोर्स के भविष्य को बेहतर बनाना” विषय पर एक पैनल चर्चा आयोजित की गई, जिसमें विकसित हो रहे बाज़ार के संदर्भ में राज्य के युवाओं और वर्कफोर्स को रोज़गार के अवसरों से जोड़ने पर चर्चा की गई।

इस पैनल चर्चा में प्रमुख सचिव  जसप्रीत तलवार, पंजाब विकास आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा बांसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट एंड पंचायती राज के सहायक निदेशक  रंगे राघव, बाबा फरीद हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डॉ. राजीव सूद, माइक्रोसॉफ्ट की नॉर्थ इंडिया एजुकेशन की निदेशक मिस स्वाति कौशल, लार्सन एंड टूब्रो के घरेलू मार्केटिंग नेटवर्क के प्रमुख  संजीव शर्मा, आर.डी.एस.डी.ई. पंजाब के रीजनल डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल विशाल अरोड़ा, तकनीकी शिक्षा, प्रशिक्षण विभाग और उच्च शिक्षा, नई दिल्ली के निदेशक  भूपेश चौधरी और पी.एच.डी.सी.सी.आई. के चेयरमैन  रुपिंदर सचदेवा ने भाग लिया।

मिशन डायरेक्टर पी.एस.डी.एम. मिस अमृत सिंह ने सभी पैनलिस्टों का धन्यवाद किया और कहा कि यह समारोह डी.डी.यू-जी.के.वाई. पहल के तहत पंजाब में कुशल युवाओं के लिए स्थायी रोज़गार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस समारोह में माई भागो ए.एफ.पी.आई. के डायरेक्टर मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, ए.वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त) और महाराजा रणजीत सिंह ए.एफ.पी.आई. के डायरेक्टर मेजर जनरल अजय एच. चौहान वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त), सी-पाइट के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) रामबीर मान और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments