HomeNational Newsशरद पवार का बड़ा ऐलान: सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल होंगे एनसीपी...

शरद पवार का बड़ा ऐलान: सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल होंगे एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष

मुंबई । शनिवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की 25 वीं सालगिरह के मौके पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने दो बड़े ऐलान कर अजित पवार को हैरान कर दिया। शरद पवार ने अपनी सांसद बेटी सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को एनसीपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का ऐलान कर दिया. इस दौरान अजित पवार मौजूद थे। यह ऐलान सुन कर अजित पवार बिलकुल चुप रहे। मीडिया से बात किए बिना दिल्ली के कार्यक्रम स्थल से निकल गए। बात यहीं तक सीमित नहीं रही. शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल के हाथ मध्यप्रदेश, गुजरात, गोवा, राजस्थान और झारखंड की कमान दी और सुप्रिया सुले के हाथ हरियाणा और पंजाब के साथ-साथ महाराष्ट्र के चुनावों की भी कमान दे दी।

इसके अलावा प्रफुल्ल पटेल राज्यसभा से जुड़े कार्यभार देखेंगे और सुप्रिया सुले महिलाओं और युवाओं से जुड़े मामलों को भी देखेंगी. यानी यह जो कहा जा रहा था कि ‘दिल्ली में दीदी, महाराष्ट्र में दादा’, वो भी गलत साबित हुआ. शरद पवार के ऐलान से साफ हो गया कि महाराष्ट्र की कमान भी धीरे-धीरे पूरी तरह से सुप्रिया सुले को देने का शरद पवार का प्लान है। उधर सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के साथ-साथ शरद पवार ने राज्य के पूर्व मंत्री सुनिल तटकरे को राष्ट्रीय सचिव बनाया और उन्हें ओडिशा, वेस्ट बंगाल और किसानों के मुद्दों की जिम्मेदारियां दीं। जबकि डॉ. योगानंद शास्त्री को दिल्ली की कमान दी. के.के.शर्मा को उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों की जिम्मेदारिया दीं. अजित पवार के नाम से किसी भी जिम्मेदारी का ऐलान नहीं हुआ।

अजित पवार सर नीचे कर इस ऐलान को सुनते रहे। धीरे से तालियां बजाईं और मीडिया से बात किए बिना निकल लिए.आपको बता दें कि कुछ समय पहले शरद पवार ने मुंबई की एक सभा में कहा था, ‘रोटी पलटने का समय आ गया है।’ इसके बाद उन्होंने अजित पवार और बीजेपी के बीच बढ़ते संपर्कों की खबर के दरम्यान एनसीपी प्रमुख पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया था. इसके बाद इस्तीफा वापस लेकर और ज्यादा चौंका दिया. फिर उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं से इस बात के लिए माफी भी मांगी कि उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान करने से पहले उनसे चर्चा नहीं की. उन्होंने यह भी बताया कि उनकी इस्तीफे की योजना का पता सिर्फ अजित पवार को था।

यानी अजित पवार लगातार विलेन के तौर पर सामने लाए जा रहे थे और आज किनारे लगा दिए गए. एक बार फिर भारतीय राजनीति में संतान के लिए प्यार आइडियोलॉजी और काम की क्षमता से ज्यादा प्रभावी दिखाई दिया। बड़े-बड़े नेता इस कमजोरी से नहीं बच पाए. राज ठाकरे का प्रभाव ज्यादा था लेकिन बालासाहेब ठाकरे ने उद्धव ठाकरे के हाथ कमान सौंपी थी. अजित पवार का प्रभाव आज महाराष्ट्र में ज्यादा है लेकिन शरद पवार ने अपनी बिटिया के हाथ महाराष्ट्र का भी सारा इंतजाम सौंपा, अब अजित पवार क्या करेंगे? इसपर सबकी निगाहें टिकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments