HomeHealth & Fitnessवजन कम करने के लिए अपनाये ये तरीका

वजन कम करने के लिए अपनाये ये तरीका

Health Time : सभी महिलाएं चाहती हैं कि वजन कम होने के साथ ही उनका फिगर अच्चा हो । सैर करना, डाइटिंग करना, जिम जाना.. उनकी इसी इच्छाा का एक अंग है पर आपकी ये तमाम कोशिशें उस समय बेकार हो जाती हैं, जब उम्मी द के मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाते। फिटनेस हर किसी के लिए जरूरी है, खासकर आज के दौर में जब हमारे पास कुर्सी पर बैठकर काम करने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया है।

अगर आप अपना वज़न घटाना चाहती हैं तो अपने आहार में से पोषक तत्वो को न हटाएं। अपने आहार में रसीले फल जैसे अंगूर या हरे मटर शामिल करें। कभी भी सुबह का नाश्ता करना करना न भूलें। नाश्ते में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें। वज़न घटाने के लिए हल्का आहार लें। अंकुरित चीज़ें खूब खाएं। दिन के खाने में दाल ज़रूर लें। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा।

तले पदार्थों से परहेज करें – वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्स्, कुकीज सबसे ज़्ंयादा बाधक होती हैं। इनका इस्तेरमाल कम से कम करें. फास्टि फूड जैसे: बर्गर, पिज़्ाज़ा की बजाए सलाद, फल जैसी चीज़ों को अपने आहार में शामिल करें। वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको तैरना पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्छीा एक्स र्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्सीे कूदने से भी आप वज़न कम कर सकती हैं। साथ ही योग की भी मदद ली जा सकती है।

फाइबर युक्ति भोजन लें – खाने में फाइबर युक्ति भोजन लें, जैसे बीन्सा, ब्राउन राइस, नट्स आदि। यह आपके शरीर को कोलेस्ट्रोंल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है। फाइबरयुक्तग भोजन आपके शरीर की एक्ट्रार कैलोरी को भी बर्न करता है।

कई महिलाओं को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्या दा भोजन कर लेती हैं लेकिन यह सोच गलत है। ऐसे में ज़्यादा भूख लगती है और हम ज़्नयादा कैलोरी ले लेते हैं। इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं. उन्हेंे लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता पर ये सही नहीं है। इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है।

मीठा कम खायें – ज्यालदातर लोगों को मीठा पंसद होता है लेकिन ज्या दा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं। सौंफ खाना पाचन में भी मदद करता है। ज़़्यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या फलों का रस वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। वज़न घटाने में पानी काफी मददगार होता है। आप अपने नाश्ते में संतरे का रस ले सकते हैं, पर बाकी पूरे दिन केवल पानी ही ले। डिब्बाबंद पेय और सोडा लेने से भी परहेज़ करें। इनके स्थाान पर आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी ले सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments