HomeHealth & Fitnessरोजाना कॉफी पीने से इन बिमारियों का खतरा होता है कम

रोजाना कॉफी पीने से इन बिमारियों का खतरा होता है कम

Health Time : स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और फैटी लीवर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। उनका मानना है कि प्रति दिन 3 से 5 कप कॉफी का सेवन सुरक्षित और सेहत के लिए लाभकारी होता है,।कॉफी पीने से टाइप 2 मधुमेह, कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक, फैटी लीवर, उच्च रक्तचाप, क्रोनिक किडनी रोग, अवसाद और कुछ कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। हालांकि, उन्होंने सलाह दी है कि कॉफी में चीनी मिलाने से बचना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना हैं कि कॉफी में उच्च रक्तचाप को कम करने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल होते हैं।

कई शोधों ने पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों में कॉफी के संभावित स्वास्थ्य लाभों का समर्थन किया है। एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी का अधिक सेवन करने वालों में पार्किंसंस रोग का जोखिम 37 प्रतिशत कम होता है, जबकि जो लोग कॉफी नहीं पीते हैं, उनका जोखिम अधिक होता है। इसके अलावा, एसीएस के जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन ने बताया है कि एस्प्रेसो में मौजूद मिश्रण अल्जाइमर रोग के प्रारंभिक लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं। ये मिश्रण टॉव प्रोटीन के जमाव को रोकते हैं, जो इस रोग के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस प्रकार, विशेषज्ञों का कहना है कि कॉफी का संतुलित सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि इसे सही तरीके से और सीमित मात्रा में पिया जाए। विशेषज्ञों के अनुसार अनिद्रा से ग्रसित व्यक्तियों को सोने से लगभग 5-6 घंटे पहले कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए प्रतिदिन 1 से 2 कप कॉफी का सेवन करना उचित है। गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह दी गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments