HomeNational Newsपेट्रोल-डीजल GST दायरे में आए तो घटेंगे दाम

पेट्रोल-डीजल GST दायरे में आए तो घटेंगे दाम

नई दिल्ली । आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है। सरकार पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में 20 रुपए लीटर तक की कमी देखने को मिल सकती है। यानी दिल्ली के हिसाब से इनकी कीमत 75 रुपए लीटर पर आ जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए तैयार है। अब राज्यों को इस बारे में फैसला लेना है। राज्यों को साथ आकर इसकी दरें तय करनी हैं।

अभी जब आप दिल्ली में 94.72 रुपए का एक लीटर पेट्रोल डलवाते हैं तो इसमें से 35.29 रुपए टैक्स के रूप में केंद्र और राज्य सरकार की जेब में जाता है। यानी आपको 59.43 रुपए का ही पेट्रोल मिला। इससे आम लोगों की जेब खाली होती है, वहीं, सरकार का खजाना तेजी से भरता है। अभी हर राज्य अपने हिसाब से पेट्रोल और डीजल पर टैक्स लगाता है। केंद्र भी अपनी ड्यूटी और सेस अलग से वसूल करता है। पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस अभी 55.46 रुपए है। इस पर केंद्र सरकार 19.90 रुपए एक्साइज ड्यूटी ले रही है। इसके बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं। इससे इनकी कीमत बेस प्राइस से करीब 2 गुना तक बढ़ जाती हैं।

तो 20 रुपए लीटर तक की होगी कमी – अगर सरकार पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में लाती है, तो इनकी कीमतों में 20 रुपए लीटर तक की कमी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगभग एक जैसे हो जाएंगे। जैसे भी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए लीटर और डीजल 87.62 रुपए लीटर है। वहीं मध्यप्रदेश के भोपाल में पेट्रोल 106.47 रुपए लीटर और डीजल 91.84 रुपए लीटर है। पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आने के बाद ऐसा नहीं रहेगा। सभी जगह लगभग एक जैसे दाम रहेंगे। हालांकि इससे सरकार की टैक्स से होने वाली कमाई घट सकती है। अभी जीएसटी में टैक्स की सबसे ऊंची दर 28 प्रतिशत की है। अगर सरकार पेट्रोल-डीजल पर 28 प्रतिशत जीएसटी भी लगाते हैं तो भी इससे आम लोगों को बहुत राहत मिलेगी होगा।

महाराष्ट्र में सबसे महंगा है पेट्रोल-डीजल – भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल महाराष्ट्र के परभणी में है। यहां पेट्रोल 107.33 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.74 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.60 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 82.42 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 78.01 रुपए प्रति लीटर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments