HomePunjabआने वाली पीढ़ीयों के लिए वातावरण की रक्षा करना हमारा अहम फर्ज-...

आने वाली पीढ़ीयों के लिए वातावरण की रक्षा करना हमारा अहम फर्ज- लाल चंद कटारूचक्क

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का नेतृत्व वाली पंजाब सरकार आने वाली पीढ़ीयों के कल्याण के लिए वातावरण की संभाल प्रति पूरी तरह वचनबद्ध है। इस मंतव्य के लिए ज़मीनी स्तर पर कदम उठाए जाने चाहिए। यह प्रगटावा जंगलात और जंगली जीव सुरक्षा मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने विभाग के विकास कार्यो का जायज़ा लेने के लिए सैक्टर 68 स्थित वन भवन में मीटिंग दौरान किया।

स्वच्छ और हरा-भरा पंजाब यकीनी बनाने के लिए सूबा सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए मंत्री ने कहा कि -वन मित्र-स्कीम को और प्रौत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि यह लोगों को रोजग़ार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ पौधों की सुरक्षा और संभाल भी यकीनी बनाती है। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक पौधे लगाने का संबंध है, इसको तरजीही तौर पर चारदीवारी वाले स्थानों जैसे शैक्षणिक संस्थाओं, ग्रामीण डिसपैंसरियों, आम आदमी कलीनिकों ( ए. ए. सीज) में लगाया जाना चाहिए जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि इन पौद्यों को कोई नुक्सान न हो।

फगवाड़ा- चंडीगढ़ सडक़ की सुंदर दृश्य पर तसल्ली प्रकट करते हुए मंत्री ने लुधियाना-चंडीगढ़ सडक़ पर अधिक से अधिक पौधे लगाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने आधिकारियों को अलग-अलग प्रोजेक्टों संबंधी एन. ओ. सी. प्रदान करने की विधि में तेज़ी लाने के लिए भी कहा। इसके इलावा उन्होंने -नानक बग़ीची- और -पवित्र वन- पहलकदमियें को और प्रौत्साहन देने पर ज़ोर दिया।इस मौके मंत्री को बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों की लिंक सडक़ ो पर पौधे लगाने संबंधी भी विचार किया जा रहा है। मंत्री के ध्यान में यह भी लाया गया कि सूबो की सभी नर्सरियों में पखाने मुहैया करवाने का काम इसी साल मुकम्मल कर लिया जायेगा। इस मौके अन्यों के अतिरिक्त वित्त कमिश्नर (जंगलात) कृष्ण कुमार, पी. सी. सी. एफ. आर. के. मिश्रा और अतिरिक्त पी. सी. सी. एफ. सौरव गुप्ता भी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments