HomeNational Newsतमिलनाडु : राजनाथ सिंह ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

तमिलनाडु : राजनाथ सिंह ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश में दस्तक देने के बाद चक्रवात मिचौंग लगातार कमजोर हो रहा है, कई तटीय राज्य, विशेष रूप से तमिलनाडु और ओडिशा, अभी भी इसके प्रभाव से जूझ रहे हैं। चक्रवात के कारण हुई बारिश से तमिलनाडु में भयंकर बाढ़ आई है, जिसके कारण तमिलनाडु के करीब चार राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं। इस दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ प्रभावित उत्तरी तमिलनाडु का हवाई सर्वेक्षण किया और चक्रवात मिचौंग के कारण हुए नुकसान पर मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ चर्चा की।

मूसलाधार बारिश और बाढ़ से प्रभावित चेन्नई और आसपास के इलाकों का सर्वेक्षण करने के बाद, केंद्रीय मंत्री ने सचिवालय में स्टालिन से मुलाकात की और उन्हें चक्रवात, इससे हुए नुकसान और केंद्र से आवश्यक राहत के बारे में जानकारी दी गई। केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन भी राजनाथ सिंह के साथ थे। केंद्र ने राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण कोष (एनडीएमएफ) के तहत चेन्नई बेसिन परियोजना के लिए एकीकृत शहरी बाढ़ प्रबंधन गतिविधियों के लिए 561.29 करोड़ रुपये की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दी, जिसमें 500 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता भी शामिल है।

यह शमन परियोजना चेन्नई को बाढ़ प्रतिरोधी बनाने में मदद करेगी। इसकी घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की। उन्होंने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु और आंध्र को प्रभावित किया है। हालाँकि क्षति की सीमा अलग-अलग है, इन राज्यों के कई क्षेत्र जलमग्न हैं, जिससे खड़ी फसलें प्रभावित हो रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) को एसडीआरएफ की दूसरी किस्त की केंद्रीय हिस्सेदारी आंध्र को 493.60 रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से जारी करने का निर्देश दिया। केंद्र ने दोनों राज्यों को समान राशि की पहली किस्त पहले ही जारी कर दी थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments